काम की खबर: अब कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकेगी ये नई दवा

नोएडा. कोरोना वायरस ( Coronavirus) के खात्मे के लिए जहां दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने में जुटे हैं। वहीं, कोरोना के संक्रमण से बचाव के उपायों पर भी लगातार शोध किया जा रहा है। इस कड़ी में कई दवाओं पर शोध किया गया है। इसके चलते कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग को एक नई दवा मिली है, जिसे कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों को दिया जाएगा। दावा है कि इस आइवरमेक्टिन (Ivermectin) नामक टेबलेट के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों में संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- Good News: कोरोना के मामले में पहले नंबर पर रहे नोएडा में तेजी से सुधरे हालात, अब स्थिति कंट्रोल में

बता दें कि सरकार (UP Government) ने आइवरमेक्टिन दवा के उपयोग संबंधी दिशा निर्देश सभी जिलों के सीएमओ को दिए हैं। यह दवा संक्रमितों के संपर्क में आने वाले परिजनों और स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी। शासन की तरफ से बताया गया है कि आइवरमेक्टिन टेबलेट को संक्रमण के फैलाव को रोकने में बेहद कारगर साबित हुई है। शासन ने विभिन्न जिलों के सीएमओ को पत्र भेजकर आइवरमेक्टिन दवा वितरित करने के निर्देश जारी किए हैं।

सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले परिजनों और स्वास्थ्य कर्मियों को पहले और सातवें दिन रात का भोजन करने के 2 घंटे बाद आइवरमेक्टिन टेबलेट दवा खानी होगी। स्वास्थ्य कर्मियों की ओर से इस संबंध में मरीजों के परिजनों को विस्तृत जानकारी दी जाएगी, ताकि संक्रमण के फैलाव पर लगाम लगाई जा सके। डॉ. ओहरी ने बताया कि फिलहाल जिले को करीब 35 हजार टेबलेट प्राप्त हुई हैं। यह संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों को दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें- Weather Alert: बारिश से सराबोर हुई वेस्ट यूपी की धरती, जानिए दो दिन कैसा रहेगा मौसम



Advertisement