Corona Virus: कोरोना को करना है बीट तो अपनाएं ये डाइट चार्ट, छू भी नहीं पाएगा वायरस

लखनऊ. देशभर में कोरोना वायरस (Covid-19) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अब तक करीब 22 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट नें आ चुके हैं। वहीं प्रदेश में संक्रमित मरीजों के स्तर ने एक लाख का आंकड़ा पार कर दिया है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए कोविड अस्पताल बनाए गए हैं। मरीजों का रेगुलर चेकअप किया जा रहा है। हालांकि, बाजार में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध नहीं है पर इस पर शोध जारी है। ऐसे समय में स्वास्थ्य एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना को बीट करने के लिए सबसे जरूरी है आपका हेल्दी होना। लोगों को अपनी डाइट (Healthy Diet) में विटामिन डीस बी 6, समेत ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो उनकी इम्युनिटी बढ़ाएं।

डीटॉक्सिफिकेशन पर ध्यान देकर

स्वास्थ्य एक्सपर्ट के अनुसार इम्युनिटी पर ज्यादा ध्यान देकर कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है। मुख्य पोषण तत्वों में हमें अपनी कैलोरी, ऑक्सीडेटिव तनाव, विटामिन, सूजन और डीटॉक्सिफिकेशन पर ध्यान देकर कोरोने संक्रमण के खतरे को कम कर सकते हैं।

कम करें कैलोरी

लखनऊ के इंदिरानगर स्थित डॉ. अनुज शेखर कहते हैं कि मौजूदा समय के हालातों को देखते हुए वजन नियंत्रित करना जरूरी है। लोगों को अपनी डाइट में कैलोरी वाली चीजें कम करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शरीर में कैलोरी की सही मात्रा होनी चाहिए। चीनी, गुड़, फलों के रस, घी, तेल जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट कैलोरी के अच्छे स्रोत हैं।

डीटॉक्सीफिकेशन

शरीर द्वारा बनाए गए विष को लीवर डिटॉक्सीफाई करता है। डेटॉक्स मोटे तौर पर पर्याप्त नींद पर ध्यान देने के साथ-साथ पानी की मात्रा बढ़ाने, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ, चीनी, नमक के सेवन में कमी आदि पर केंद्रित है। जिसके द्वारा शरीर को डिटॉक्सीफाई किया जा सकता है।

विटामिन भी करें इस्तेमाल

डाइट में शामिल विटामिन डी, बी 6 और जिंक शरीर में प्रतिरक्षा को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम और फॉस्फोरस रक्त स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन बी 6 को पायरीडॉक्सिन नाम से भी जाना जाता है। विटामिन बी 6 शारीरिक और मानसिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपके चयापचय, आंखों, लीवर व अन्य अंगों को स्वस्थ्य बनाने के साथ-साथ शारीरिक ऊर्जा के स्तर में वृद्धि करने का काम करता है।

इसके अलावा दही, तुलसी, हल्दी, ओट्स ड्राई फ्रूट्स, लहसुन, अदरक का भी बराबर मात्रा में सेवन करना चाहिए। ये सभी चीजें भी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होती हैं।

ये भी पढ़ें: Weather News: जन्माष्टमी के मौके पर यूपी में जमकर बरसेंगे बदरा, जानें इस हफ्ते मौसम का हाल



Advertisement