Janmashtami 2020: इस वर्ष मंदिर जाकर नहीं कर सकेंंगे नंद लाल के दर्शन, भक्तों के लिए की गई खास व्यवस्था

नोएडा। शहर श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के रंग में रंग गया है, लेकिन कोरोना काल को देखते हुए मंदिरों में बड़े आयोजन नहीं होंगे। इस वर्ष कृष्ण के जन्म का सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन प्रसारण कर भक्तों को घरों में भगवान के दर्शन कराए जाएंगे। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर जन्माष्टमी व स्वतंत्रता दिवस घर पर रहकर ही मनाएं।

दरअसल, श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का पर्व सेक्टर-33 स्थित इस्कॉन मंदिर में बड़े ही भव्य तरीके से मनाया जाता रहा है और कृष्ण जन्मोत्सव के दौरान लाखो भक्त शामिल होते रहे है। लेकिन कोरोना के कारण इस साल इस्कॉन मंदिर की ओर से वर्चुअल उत्सव मनाने का निर्णय लिया गया है। देश-विदेश के भक्त इस ऑनलाइन जश्न का हिस्सा बनेंगे। श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के लिए मंदिर को सुंदर ढंग से फूलों, एलइडी लाइटों व अन्य सजावटी सामग्री से सजाया गया है।

मंदिर समिति के सदस्य बुद्धिमन्ता दास ने बताया कि मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव 12 अगस्त को मनाया जाएगा। कोरोना के चलते जन सामान्य की सुविधा व सुरक्षा को देखते हुए मंदिर में बाहर से किसी भी श्रद्धालु को आने की अनुमति नहीं होगी, लेकिन पूरा महोत्सव प्रत्येक वर्ष की तरह धूमधाम से मनाया जाएगा। पूरे कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट टीवी चैनल, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से सुबह 4:30 बजे से मध्यरात्रि 12 बजे तक किया जायेगा।

सेक्टर- 19 स्थित सनातन धर्म मंदिर में भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव 12 अगस्त 2020 को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। कोरोना महामारी के चलते हैं यह कार्यक्रम सूक्ष्म में ही किया जा रहा है।। मंदिर प्रातः काल से ही खुल गए। सायं 4:30 बजे विधायक पंकज सिंह लड्डू गोपाल जी की पूजा कर झूले पर विराजमान कराएँगे। रात्रि 11:30 बजे सांसद डॉ महेश शर्मा महा आरती और अभिषेक करेंगे। वहीं सेक्टर-20 स्थित हनुमान मंदिर, सेक्टर-100 स्थित वोडा महादेव मंदिर, सेक्टर-12 स्थित कलरिया बाबा मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी कृष्ण जन्माष्टमी के दिन विशेष पूजा अर्चना की जाएगी।



Advertisement