Unlock-4: 1 सितंबर से खुलेगा नोएडा-दिल्ली बॉर्डर, जानें कब से क्या खुलेगा

नोएडा. योगी सरकार ने अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। रविवार रात जारी गाइडलाइंस में अंतरराज्यीय यात्रा की भी अनुमति दे दी गई है। अब नोएडा-दिल्ली का बॉर्डर खुल जाएगा और आने-जाने वाले लोगों को किसी तरह के पास की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर में बेकाबू हुआ कोरोना एक ही दिन में 133 नए मामले

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते 21 अप्रैल से दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर वाहनों के आवागमन को प्रतिबंधित कर दिया गया था। इस दौरान जरुरी काम से आने-जाने वाले लोगों को पास की सुविधा दी गई थी। प्रदेश सरकार की ओर से जारी की गई नई गाइडलाइन के अनुसार, अब एक सितंबर से नोएडा-दिल्ली बार्डर को पहले की तरह खोल दिया जाएगा। हालांकि कंटेनमेंट जोन से आने-जाने वाले लोगों पर अभी भी प्रतिबंध रहेगा। गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन के अलावा जिला अधिकारी लॉकडाउन लगाने के लिए अब अधिकृत नहीं होंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की ओर से जारी नई गाइडलाइंस में अंतरराज्यीय एवं राज्य के अंदर व्यक्तियों एवं माल आदि के लाने ले जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

अनलॉक-4 में कब से क्या खुलेगा

- 7 सितंबर से मेट्रो को चरणबद्ध तरीके से चलाया जाएगा।

- 21 सितंबर 2020 से समस्त सामाजिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रम एवं अन्य सामूहिक गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति होगी।

- सामूहिक गतिविधियों में अधिकतम 100 लोग जमा हो सकते हैं। सभी को मास्क पहनना जरूरी होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और थर्मल स्कैनिंग भी जरूरी होगी।

- शादी विवाह संबंधित समारोह में अधिकतम 30 और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति 20 सितंबर तक जारी रहेगी।

- समस्त सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, सभागार और इस प्रकार के अन्य संस्थान बंद रहेंगे, लेकिन ओपन एयर थिएटर को 21 सितंबर से शुरू करने की अनुमति होगी।

- नई गाइडलाइन के अनुसार सभी स्कूल-कॉलेज, शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें- आजम के खिलाफ कार्रवाई से भड़के अखिलेश, सीएम योगी से पूछा- इन सत्ताधीशों के अवैध निर्माण कब गिरेंगे



Advertisement