UP Top Ten News: प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त होगी कोरोना की जांच, कुछ ही घंटों में मिलेगी रिपोर्ट

प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना की मुफ्त जांच

वाराणसी. वाराणसी में सरकारी अस्पतालों के साथ ही प्राइवेट हॉस्पिटलों में भी कोरोना की मुफ्त जांच होगी। इसके लिए सात अस्पतालों का चयन करते हुए रैपिड टेस्ट एंटीजन किट उपलब्ध कराई गई है। प्राइवेट अस्पतालों में निःशुल्क जांच की सुविधा शुरू होने से कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों के कारण मरीजों को लौटाया नहीं जाएगा। तत्काल वहीं पर जांच किया जा सकेगा। कुछ ही देर में रिपोर्ट भी मिल जाएगी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि इस कदम से शहर की बड़ी आबादी को लाभ मिलेगा। कोरोना (Corona Virus) की जांच में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि यह इसलिए भी आवश्यक है कि रैपिड टेस्ट एंटीजन किट की सुविधा का दायरा बढ़ाने से ज्यादा से ज्यादा लोगों की कम समय में जांच हो।

डीएम की मदद के लिए तैनात होंगे आईएएस अधिकारी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ और कानपुर कोरोना वायरस के नए हॉटस्पॉट के तौर पर उभरे हैं। लखनऊ में तो हालात बेकाबू हो चुके हैं और जिले में इस वक्त 6300 से ज्यादा ऐक्टिव मरीज हैं। वहीं कानपुर में प्रदेश में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने दोनों जिलों में विशेष सचिव स्तर के दो-दो अधिकारी और तैनात करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को इससे संबंधित निर्देश दिए हैं।

माध्यमिक विद्यालयों में 31 तक दाखिला

वाराणसी. यूपी बोर्ड के संचालित माध्यमिक विद्यालयों में अब 31 अगस्त तक दाखिला लिए जा सकते हैं। नए सत्र में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। कक्षा-दस व 12वीं के संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थी भी अब परीक्षा शुल्क 31 अगस्त तक जमा कर सकते हैं। वहीं कक्षा नौ व ग्यारह में अग्रिम पंजीकरण कराने के लिए भी छात्रों को 31 अगस्त तक मौका दे दिया गया है। जबकि संबंधित विद्यालयों कोषागार में 10वीं और 12वीं कक्षा का बोर्ड परीक्षा शुल्क अब सात सितंबर तक जमा कर सकते हैं। 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ बोर्ड परीक्षा शुल्क 21 सितंबर तक जमा किए जा सकते हैं।

कोविड वैक्सीन बीहीडब्ल्यू की पहली डोज का ट्रायल सफल

कानपुर. आईसीएमआर की कोविड वैक्सीन बीबीवी-152 की पहली डोज का ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल का परिणाम सफल रहा। कानपुर में 33 वालंटियर्स को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई थी। डोज देने के 11 दिन के बाद भी सभी वालंटियर्स स्वस्थ हैं। वैक्सीन के लगने के बाद से किसी भी तरह के दर्द, बुखार या उलझन की शिकायत नहीं की गई। बता दें कि आईसीएमआर ने वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए कानपुर के प्रखर हॉस्पिटल का चयन किया है। वैक्सीन ट्रायल टीम के डॉक्टरों ने 31 जुलाई को 22 और एक अगस्त को 11 वालंटियर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी।अब सभी के एंटी बॉडीज टाइटर टेस्ट के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज 13 व 14 अगस्त को लगाई जाएगी।

हाईस्कूल और इंटर में नहीं होगी नाम की त्रुटी

प्रयागराज. यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंकपत्र सह प्रमाणपत्र में नाम या माता-पिता के नाम में अब अंतर नहीं होगा। लाखों परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने इस साल से 11वीं का रजिस्ट्रेशन 10वीं के रोल नंबर से करने का अनूठा प्रयोग शुरू किया है। इस साल हाईस्कूल की परीक्षा पास करने वाले छात्र-छात्राओं के 11वीं में अग्रिम पंजीकरण के लिए सिर्फ 10वीं का रोल नंबर ऑनलाइन फॉर्म में भरना होगा। ऐसा करने पर बच्चे का पूरा विवरण जैसे नाम, माता-पिता का नाम (हिन्दी व अंग्रेजी) आदि अपनेआप आ जाएगा।

अक्टूबर से शुरू होगी देश के प्रमुख शहरों से एयर कनेक्टिविटी

आगरा. अक्टूबर में ताजनगरी से देश के कई प्रमुख शहरों के लिए हवाई उड़ानें शुरू हो सकती हैं। इसके लिए विंटर सीजन के तहत खेरिया हवाई अड्डा प्रबंधन को दो कंपनियों से फ्लाइटें शुरू करने के संबंध में प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इसके तहत स्पाइस जेट आगरा-दिल्ली और इंडिगो एयरलाइंस आगरा-लखनऊ, आगरा-भोपाल, आगरा-अहमदाबाद, आगरा-बंगलुरू आदि शहरों के बीच फ्लाइट शुरू करना चाहती हैं। प्रस्ताव के अनुरूप, यह फ्लाइटें हर रोज हाेंगी। इसके लिए हवाई अड्डे की व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए जल्द ही इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा।

सिपाही पर कार्रवाई न होने पर अस्पताल बंद करने की चेतावनी

कानपुर. फतेहपुर के थरियांव कोविड अस्पताल के प्रभारी से डायल 112 के सिपाही ने अभद्रता कर दी। प्रभारी ने मामले की शिकायत एसपी से की है। उन्होंने कार्रवाई न करने पर सेवाएं बंद करने की चेतावनी दी है। दरअसल, डाॅ. अनुपम सिंह कोविड अस्पताल थरियांव और हसवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी हैं। वे पीएचसी में सहजादेपुर गांव से मारपीट में आए घायलों का मेडिकल परीक्षण कर रहे थे। तभी डायल 112 की गाड़ी नं 1178 पहुंची। तीन सिपाही डाॅक्टर के कमरे में घुस गए। एक सिपाही ने तेज आवाज में कोरोना की जांच कराने की बात कही तो वहां मौजूद प्रभारी ने कहा कि जांच समय पूरा हो चुका है और अब जांच नहीं हो सकती। इस पर सिपाही ने अभद्रता शुरू कर दी। डॉ. अनुपम ने एसपी से कार्रवाई की मांग कर कहा कि अगर कार्रवाई नहीं हुई तो वे अस्पताल बंद कर देंगे।

दुधवा टाइगर रिजर्व जोन में बाघ का शव

लखीमपुर खीरी. उत्तर प्रदेश के लखीमपुर-खीरी में दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में एक युवा बाघ का शव मंगलवार की सुबह बरामद हुआ। जटपुरा बीट के गांव हरदुआ में रहने वाले महावीर मंगलवार की सुबह खेत में घास काटने गए थे। अचानक झाड़ी से निकलकर एक बाघ ने उन पर छलांग लगा दी। बाघ के हमले में महावीर बाल बाल बच गए। उनके शोर मचाने पर गांव के लोग जमा हुए तो हमलावर बाघ भाग निकला। गांव वालों ने तलाश की तो पास की झाड़ी में एक और बाघ का शव पड़ा हुआ था। आशंका जताई गई है कि इस बाघ की मौत कई दिन पहले हो चुकी थी। वन विभाग इस बात की भी आशंका जता रहा है कि किसान पर हमला करने वाला बाघ दरअसल बाघिन रहा होगा, जो इस बाघ के शव के पास पहरेदारी में बैठी होगी।

अपहरण के ढाई घंटे बाद बेहोशी की हालत में मिला छात्र

अमेठी. उत्तर प्रदेश के अमेठी में सोमवार देर शाम घर से सब्जी लेने निकले किशोर शुभम शुक्ला (14) का अज्ञात बदमाशों ने अपहरण कर लिया। पान विक्रेता पिता प्रभाकर शुक्ला ने बेटे को फोन कर सामान मंगवाया तो उसने ठीक है कहकर फोन रख दिया। इसके कुछ देर अपहरणकर्ताओं ने किशोर के एवज में पिता को फोन और मैसेज कर पांच लाख की फिरौती मांगी। अपहरणकर्ता ने कहा कि कहा, 'तुम्हारे बेटे की साइकिल ट्रांसफार्मर के पास फेंक दी है। रुपए की व्यवस्था में देर हुई तो बेटे को भी मारकर वहीं फेंक देंगे।' हालांकि इस मामले में पुलिस की तत्परता से किशोर को ढाई घंटे के अंदर गौरीगंज रेलवे लाइन के पीछे से बेहोशी की हालत में बरामद कर लिया गया। पुलिस केस दर्ज कर आरोपियों की तलाश में जुटी है।

वृद्धा की धारदार हथियार से मौत

हमीरपुर. हमीरपुर के केसरापुरा में 60 वर्षीय वृद्धा रामसखी की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी। परिजनों के अनुसार कस्बा बिवांर में मृतका का मायका था। उसकी शादी लगभग 40 साल पहले कुरारा थाना के हरेहटा गांव के राजाराम के साथ हुई थी। शादी के कुछ सालों बाद पति के पागल होने के साथ गायब हो जाने के बाद उसे मायके वाले अपने साथ ले आए थे। महिला के कोई संतान नहीं है। सुबह जब मृतका की नातिन शांती घर में पहुंची तो अपनी बुआ दादी को मृत देख चिल्लाते हुए जाकर अपनी मां को बताया। सूचना मिलने पर पुलिस जांच के लिए घटना स्थल पहुंची। पुलिस के अनुसार मृतका के घर से सिर्फ एक बकरा गायब है। वहीं मृतक महिला के हाथ बाल है। पुलिस का अंदाजा है कि यह बाल उसी के हैं जिसने महिला की हत्या की है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

ये भी पढ़ें: Corona Virus: कोरोना को करना है बीट तो अपनाएं ये डाइट चार्ट, छू भी नहीं पाएगा वायरस



Advertisement