UP Top Ten News: लखीमपुर में नाबालिग की गला घोंटकर हत्या, आंखें फोड़कर जुबान में किया गया छेद

लखीमपुर में नाबालिग की गला घोंटकर हत्या

लखीमपुर खीरी. जिले के पकरिया गांव में एक नाबालिग की निर्मम हत्या कर दी गई। पकरिया गांव निवासी शत्रोहन गौतम की पुत्री रामावती (13) घर से करीब 11 बजे खेत जाने के लिए निकली थी। देर तक जब रामावती वापस नहीं आई तो परिजनों ने उसकी तलाश शुरू की। देर शाम परिजनों ने गांव के उत्तर झन्नू यादव के गन्ने के खेत के पास घसीटे जाने के निशान देखे। जहां उन्हें रामावती का शव बरामद हुआ। रामावती की दोनों आंखें फोड़ दी गई थीं और उसकी जबान भी किसी नुकीले औजार से छेदी हुई थी। रामावती के गले में पड़ा उसका काला दुपट्टा गले में कसा बरामद हुआ। आशंका जताई गई है कि उसी दुपट्टे से गला घोंटकर मारा गया है।

फर्जी आधार पर भर्ती गेस्ट हाउस से पकड़ी गई विदेशी युवती

लखनऊ. राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर पुलिस ने एक विदेशी युवती को पकड़ा है। उसके वीजा की अवधि समाप्त हो चुकी थी और वह फर्जी आधार कार्ड के सहारे गेस्ट हाउस में ठहरी थी। शुरुआती पूछताछ में सामने आया कि युवती उजबेकिस्तान की है। उसके देह व्यापार में लिप्त होने की पुष्टि के बाद पुलिस ने विदेशी युवती के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इंस्पेक्टर गोमतीनगर धीरज कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जारी किए गए अलर्ट के तहत क्षेत्र के सभी होटलों, लॉज, गेस्ट हाउस आदि की चेकिंग की जा रही थी। इस क्रम में पुलिस ने विकासखण्ड स्थित एक गेस्ट हाउस में सर्च किया। रिसेप्शन से अगंतुक रजिस्टर लेकर चेक किया गया तो पता चला कि वहां अलग-अलग कमरों में कुल पांच लोग ठहरे हुए हैं, जिनमें एक 31 वर्षीय युवती भी है। इंस्पेक्टर के मुताबिक युवती आधार कार्ड दिखाकर होटल में रह रही थी। उसके वीजा की अवधि काफी पहले समाप्त हो चुकी है। उसके खिलाफ पासपोर्ट व वीजा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। उससे जुड़े लोगों का ब्योरा जुटाया जा रहा है।

महिला की लाठी से पीट पीट कर हत्या

कानपुर. कानपुर के महाराजपुर के सुबंशीखेड़ा गांव में जमीनी विवाद केचलते किसान विशंभर निषाद की पत्नी रानी देवी (40) की लाठी-डंडे से पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। वारदात के बाद हत्यारोपी पिता-पुत्र फरार हो गए। सूचना पर फोरेंसिक टीम संग पहुंची पुलिस ने घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए। मुख्य आरोपी रामनाथ को देर रात ड्योढ़ी घाट से गिरफ्तार कर लिया गया। विशंभर निषाद, पत्नी रानी देवी व बेटे दीपू के साथ सुबंशीखेड़ा में रहते हैं। विशंभर के मुताबिक सौतेले भाई रामनाथ से जमीनी विवाद चलता है। शुक्रवार शाम को पत्नी रानीदेवी पड़ोस की खाली पड़ी जमीन में बंधे मवेशियों को चारा देने गई थी। इस दौरान हत्यारोपी रामनाथ, बेटे रामबाबू और राजकुमार के साथ गाली-गलौज करने लगा। विरोध पर रामनाथ ने बेटों संग मिलकर लोहे के छल्ले लगे डंडों से रानी देवी को पीटना शुरू कर दिया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वारदात के बाद आरोपी भाग निकले।

केजीएमयू में नया फरमान, ओपीडी में कैंसर के 50 मरीज ही देखेंगे

लखनऊ. केजीएमयू में 56 विभाग संचालित हैं। इसमें 30 के करीब विभागों की ओपीडी हैं। इनमें कोरोना काल से पहले हर रोज नौ से दस हजार मरीज इलाज के लिए आ रहे थे। कोरोना संक्रमण को लेकर ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गईं। सिर्फ कैंसर, किडनी जैसे असाध्य रोगों की ओपीडी व फीवर क्लीनिक चल रही है। अब कैंसर विभाग में सिर्फ 50 नए मरीज ही देखे जाएंगे। यह हाल तब है जब मरीजों की संख्या बढ़ रही है। संस्थान के मीडिया प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने कहा कि संक्रमण की वजह से 50 मरीज देखने का फैसला किया गया है। इससे भीड़भाड़ कम होगी।

गोंडा में चाकू से युवक की हत्या, परिवार को जान से मारने की धमकी

गोंडा. उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक युवक की चाकू से हत्या कर उसके परिवार को जान से मारने की धमकी दी गई है। घटना मनकापुर कोतवाली क्षेत्र के बल्लीपुर ग्राम पंचायत के पासी के पुरवा की है। पीड़ित मां मैनावती ने घटना की प्राथमिकी दर्ज कराई है। वादिनी के 20 वर्षीय पुत्र राहुल पर गांव के ही सुमित्रानंदन नामक युवक ने पुरानी रंजिश को लेकर बल्लीपुर चौराहे पर चाकू हमला किया। पीठ पर चाकू से किए गए वार के कारण वह लहूलुहान होकर मौके पर गिर गया। उसे सीएचसी मनकापुर ले जाया गया, जहां से चिकित्सक ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जिला अस्पताल में इलाज के दौरान राहुल की मौत हो गई। इसकी पुष्टि मनकापुर कोतवाल मनीष जाट ने की है। उन्होंने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर आरोपित को चाकू सहित गिरफ्तार कर लिया गया है। इस बीच घटना के विरोध व आरोपित के परिवारजनों द्वारा पीड़ित परिवार को धमकाए जाने को लेकर ग्रामीण आक्रोशित हो उठे। उन्होंने शनिवार की सुबह मसकनवा मार्ग जाम कर दिया।

ससुराल के बाहर तीन दिन से बैठी युवती ने लगाई फांसी

उन्नाव. शहर कोतवाली क्षेत्र के ईदगाह पत्थर कॉलोनी स्थित घर के बाहर युवती ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। जानकारी पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। ईदगाह पत्थर कॉलोनी मोहल्ला के रहने वाले शिव सिंह यादव रायबरेली निवासी सरला से कोर्ट मैरिज कर ली थी। दोनों ने शहर आने के बाद किराए का कमरा लेकर रहने लगे थे। कुछ दिनों बाद शिव सिंह युवती को उसके घर छोड़ आया था क्योंकि शिवसिंह दूसरी शादी करने की फिराक में था। मामले की जानकारी होने पर युवती ने रायबरेली कोर्ट में केस दायर किया जिसमें सुलहनामा हुआ था। 11 अगस्त जन्माष्टमी के दिन युवती शिव सिंह के घर आ गई तो उसके ससुरालीजनों ने उसे मारा पीटा और घर के अंदर घुसने नहीं दिया। सरला तीन दिन घर के बाहर ही बैठी रही। युवती से मामले की जानकारी पुलिस को दी गई थी। युवती ने शिव सिंह के घर के बाहर धोती के फंदा बनाकर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।

ट्रक और कार में भिड़ंत, एक की मौत

कन्नौज. कन्नौज के सौरिख में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के अंडरपास के पास टोल प्लाजा से नीचे उतरते समय एक कार को बिजली घर मोड़ पर ट्रक ने टक्कर मार दी। कार में बैठे 5 लोगों में एक व्यक्ति की मौके पर ही मृत्यु हो गई। दरअसल मैनपुरी निवासी असलम ने अपनी बेटी सोनम का निकाह शकील से तय किया था। तारीख मुकर्रर करने के लिए असलम अपने सगे भाई इरशाद व अनवार के साथ अपने बहनोई शमीम और भतीजे शाहनवाज के साथ तिर्वा आये थे। वहां से लौटते समय यह लोग कार से आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे होते हुए सौरिख कट पर नीचे उतरे, जैसे ही वह सीएसबी रोड पर उतर ही रहे थे बिजली घर के पास मोड़ पर उसी समय बिधूना की तरफ से आ रही अनियंत्रित ट्रक ने कार में टक्कर मार दी जिससे कि कार क्षतिग्रस्त हो गई। कार में सवार सभी लोग गंभीर रुप से घायल हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस व 108 एंबुलेंस घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले कर आई जहां पर अनवार को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। घायल असलम व शमीम को प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कॉलेज तिर्वा के लिए रेफर कर दिया गया।

ड्यूटी के दौरान जवान की मौत

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र के बड़हलगंज थाना क्षेत्र के ददरी गांव निवासी रामसेवक गौड़ (40) की ड्यूटी के दौरान रुड़की के मिलिट्री हॉस्पिटल में शुक्रवार को मौत हो गई। शनिवार सुबह सुचना मिलते ही परिवार सहित गांव में भी मातम छा गया। जवान बरेली हेडक्वार्टर से संबद्ध रुड़की में कार्यरत था। शुक्रवार की रात उसकी तबीयत खराब हुई तो अधिकारियों ने रुड़की स्थित मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती कराया जहां जवान ने भोर चार बजे दम तोड़ दिया। वह वर्ष 2001 में बेंगलुरु से सेना पुलिस (सीएमपी ) में सिपाही पद पर भर्ती हुआ था। 19 वर्ष की सेवा में रामसेवक इन दिनों सीएमपी में नायक पद पर देश की सेवा कर रहा थे। बड़हलगंज पुलिस व सेना के अधिकारियों के द्वारा परिजनों को बताया गया है कि शनिवार भोर चार बजे रामसेवक की मिलिट्री हॉस्पिटल में इलाज के दौरान मौत हो गई। जवान का पार्थिव शरीर रुड़की स्थित हॉस्पिटल के मोर्चरी में रखी गई है। 15 अगस्त के कारण पोस्टमार्टम नहीं हो पाया।

सब इंस्पेक्टर भर्ती की रिक्तियों में संशोधन

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने सब इंस्टेक्टर या समकक्ष पदों की रिक्तियों को लेकर संशोधित नोटिफकेशन जारी किया है। नए नोटिफकेशन के अनुसार यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 6130 पदों की बजाए 9535 पदों पर भर्ती होगी। भर्ती प्रक्रिया पूरी कराने वाली एजेंसी के लिए चल रही बोली की आखिरी तारीख भी 24 अगस्त 2020 तक बढ़ा दी गई है। यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती में यह संशोधन मुख्य रूप से यूपीपीबीपीबी दो-2(1)-2019 के तहत 20 जुलाई 2020 को सब इंस्पेक्टर (एसआई), सिविल पुलिस (पुरुष / महिला), प्लाटून कमांडर/सब-इंस्पेक्टर सशस्त्र पुलिस (पुरुष) और अग्निशमन सेवा द्वितीय अधिकारी (पुरुष) पद के लिए जारी की गई बोली अधिसूचना के लिए है। यूपी पुलिस के ताजा नोटिस में कहा गया है कि कोरोना वायरस संकट को देखते हुए एजेंसियां वित्तीय-वर्ष 2019-20 की आर्थिक स्थिति अपने चार्टेड अकाउंटेंट के माध्यम से स्पष्ट कर सकती हैं।

पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन की निशुल्क जांच

वाराणसी. कोरोना संक्रमण के दौर में पहले से बीमार मरीजों को ऑक्सीजन के स्तर की नियमित जांच कराते रहने की जरूरत है। इसके लिए अब उन्हें परेशान नही होना पड़ेगा। सरकारी अस्पतालों स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा ट्रस्ट द्वारा संचालित अस्पतालों में भी पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन की निशुल्क जांच कराई जाएगी। कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की पहल के बाद मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को ऑक्सीजन स्तर की नियमित जांच कराते रहना चाहिए। उधर कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने समीक्षा बैठक में विशेष सर्विलांस अभियान में खोजे गए ऐसे मरीज जो डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हार्ट, किडनी रोग आदि से पीड़ित हैं और इलाज करा रहे हैं उनके ऑक्सीजन स्तर की निगरानी करते रहने के लिए भी विशेष व्यवस्था का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें: कोविड मामले में यूपी टेस्टिंग में नंबर वन, डेथ रेट भी कम



Advertisement