Weather Update: इन जिलों में तीन दिन तक होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मेरठ. पश्चिमी उत्तर प्रदेश (West Uttar Pradesh) समेत मेरठवासियों को बिना बारिश के एक-एक दिन गर्मी और उमस के बीच काटना भारी पड़ रहा है। मौसम (Weather) और आसमान में छाए बादल मेरठवासियों को रोज चकमा दे रहे हैं। पिछले कई दिनों से लोग उमस भरी गर्मी की मार झेल रहे हैं। न घर में चैन था और न ही बाहर। अब तो ऐसी गर्मी में कूलर और पंखे भी बेअसर हो चुके हैं। मौसम अचानक से रोज बदल रहा है और आसमान में काले और घने बादल छा रहे हैं, लेकिन बारिश का कहीं दूर तक नामोनिशान नहीं है। रिमझिम फुहार और झमाझम बारिश के लिए तरस रहे मेरठवासी एकटक आसमान की ओर आंखें लगाए देख रहे हैं कि कब जोरदार बारिश की शुरूआत हो और गर्मी से राहत मिले। बुधवार की सुबह भी बारिश का मौसम बना, लेकिन कहीं धूप तो कहीं उमस से लोग बेहाल हो गए। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने वेस्ट यूपी (West UP) के लगभग सभी जिलों में तेज बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें- यूपी: पुलिस बचने के लिए नदी में उतार दी सवारियाें से भरी मैक्स पिकअप

एक कहावत है कि सावन से भादौ दूभर। यह कहावत चरितार्थ भी हो रही है। सावन में उम्मीद के मुताबिक बारिश नहीं हुई और भादो यानी अगस्त की शुरुआत भी उमस भरी हुई। बादलों का डेरा तो था, लेकिन वह बरस नहीं पा रहे थे। तेज उमस से लोगों का जीना दूभर हो गया है। कई दिनों से आसमान में मंडरा रहे भादो के बादल मंगलवार को बिना बरसे ही चले गए। हालांकि हवा से कुछ राहत जरूर मिली, लेकिन उमस से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। वहीं सारी रात बारिश का मौसम बना रहा, जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी रुलाया।

वह यह कि अचानक मौसम में बदलाव के कारण घर-घर वायरल फीवर का भी प्रकोप फैल रहा है। इस समय कोरोना वायरस संक्रमण का दौर चल रहा है। ऐसे में बुखार या जुकाम होने पर लोग सहम जाते हैं। हालांकि डॉक्‍टरों के पास जाने पर अधिकांश में सामान्‍य बुखार के ही लक्षण मिल रहे हैं। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि अभी तीन दिन तक मूसलधार बारिश का पूर्वानुमान है।

यह भी पढ़ें- Weather Alert: वेस्ट यूपी में उमस से लोग हुए बेहाल, जानिए आपके शहर में कब होगी बारिश



Advertisement