Weather Update: ला-नीना के प्रभाव से सितंबर में भी होगी झमाझम बारिश, जानें कब से पड़ेगी ठंड

मेरठ. इस बार सितंबर के शुरूआती दिनों से ही गुलाबी ठंड का अहसास होना शुरू हो जाएगा। भले ही इस बार बरसात के मौसम में औसत से कम बारिश हुई हो और गर्मी और उमस से लोगों के छक्के छुड़ा दिए हो, लेकिन आने वाला मौसम भी कुछ कम चुनौतीपूर्ण नहीं होगा। इस बार कड़ाके की सर्दी के लिए तैयार रहना होगा। वैसे सितंबर के शुरुआती दिनों से ही गुलाबी ठंड का अहसास शुरू हो जाएगा। यह सब ला-नीना के प्रभाव से होगा। देश में इस समय ला-नीना सक्रिय हो गया है, जिसके कारण हवा की दिशा में परिवर्तन हो रहा है और समुद्र की सतह का पानी ठंडा होने ने सितंबर में बारिश के आसार बन रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Weather Alert: इन जिलों में लगातार दो दिन भारी बारिश की चेतावनी, जानें कब विदा होगा मानसून

भूगोल वैज्ञानिक डाॅ. कंचन सिंह ने बताया कि ला-नीना के प्रभाव से मौसम में काफी बदलाव होता है। इसका असर काफी दूर तक पड़ता है। सितंबर के शुरुआत में ही हल्की ठंड महसूस होना ही ला-नीना के सक्रिय होने के संकेत हैं। इसका असर भारत से लेकर दक्षिणी अमेरिका तक दिखाई देगा। देश के दक्षिण भाग में भी ठंड का अनुभव होगा। हालांकि अब तक भारतीय मौसम विभाग की ओर से कोई घोषणा या अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

जानिए क्या होता है ला-नीना

डाॅ. कंचन सिंह कहते हैं कि ला-नीना एक समुद्री घटना होती है। यह समुद्र की सतह का तापमान कम करता है और करीब 5-6 साल में एक बार ला-नीना आता है। इसके पीछे बड़ी वजह हवा की दिशा में बदलाव होना है। इसमें समुद्री क्षेत्रों में हवा की रफ्तार 55 से 60 किमी रहती है। मैदानी क्षेत्रों में यह 20 से 25 किमी की गति से चलती है। ला-नीना इस समय भूमध्य रेखा के पास सक्रिय है, जिससे आने वाले दिनों में ठंड और बारिश के आसार बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Unlock-4: 1 सितंबर से खुलेगा नोएडा-दिल्ली बॉर्डर, जानें कब से क्या खुलेगा



Advertisement