उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. मंगलवार, 1 सितंबर, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

 

यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 230693 पहुंचा, अब तक 3486 की मौत

उत्तर प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस के 5,061 नए मरीज सामने आए। अब कुल मरीजों का आंकड़ा 2,30,693 पहुंच गया है। वहीं 1,72,140 रोगी अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं। बीते 24 घंटे में 63 लोगों की मौत हुई। जिसके बाद अभी तक 3,486 लोगों की जान कोरोना वायरस के चलते जा चुकी है। जबकि एक्टिव केसों की संख्या 54,788 है।

 

अयोध्या : राम मंदिर के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को देना होगा 5 करोड़ रुपए विकास शुल्क

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर समेत पूरे 70 एकड़ परिसर के ले-आउट के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को करीब पांच करोड़ विकास शुल्क का भुगतान करना होगा। यद्यपि अयोध्या-फैजाबाद विकास प्राधिकरण (एएफडीए) के लेखाधिकारी व अभियंता अभी रामजन्मभूमि के विशालतम नक्शे के आकार-प्रकार को लेकर गणितीय आकलन में जुटे हैं।

 

अनलॉक 4 : शराब व बीयर पीने वालों के लिए गुड न्यूज, यूपी में जल्द खुलेंगे बार

उत्तर प्रदेश में शराब व बीयर आदि पीने वालों के लिए जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। उत्तर प्रदेश में जल्द ही बार खुल सकते हैं जिसके बाद लोग यहां बैठकर शराब, बीयर आदि पी सकते हैं। अनलॉक-4 के तहत केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत अब उत्तर प्रदेश में जल्द ही बार भी खुल जाएंगे।

 

यूपी का बजट तीन साल में पार कर जाएगा सात लाख करोड़, कर्ज का ग्राफ होगा कम

तमाम आर्थिक अड़चनों के बाद भी अगले तीन साल में राज्य की आर्थिक आंकड़े में बड़े बदलाव का पूर्वानुमान किया गया है। वर्ष 2023-24 में राज्य का बजट सात लाख करोड़ पार कर जाएगा, यह धनराशि इस साल के बजट से करीब दो लाख करोड़ रुपये अधिक होगी। वहीं राज्य का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (एसजीडीपी) 25 लाख करोड़ से अधिक हो जाएगा। इन आंकड़ों से आने वाले वर्षों में राज्य के विकास की झलक दिख रही है।

 

नैनीताल हाईकोर्ट से यूपी सरकार को झटका, उत्तराखंड रोडवेज को 27.63 करोड़ रुपए देने का आदेश

नैनीताल हाईकोर्ट ने उत्तराखंड रोडवेज कर्मचारी यूनियन की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को परिसंपतियों के बंटवारे से संबंधित 27.63 करोड़ रुपए उत्तराखंड रोडवेज को भुगतान करने का आदेश दिया।

 

जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख के चुनाव में बड़े बदलाव की तैयारी, केन्द्र सरकार को भेजा प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के आगामी त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत अध्यक्ष व क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष यानि ब्लाक प्रमुख के चुनाव भी ग्राम प्रधान की ही तरह सीधे जनता से करवाने का भी मन बना लिया है। इसके लिए केन्द्रीय पंचायतीराज अधिनियम में संशोधन करने को केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

 

किडनैपरों की अब खैर नहीं, यूपी पुलिस ने की जबरदस्त प्लानिंग, कुछ घंटों में होंगे लॉकअप में

यूपी में जिलों में काम करने वाली पुलिस की सर्विलांस टीम पर बड़ी जिम्मेदारी डाली गई है। फिरौती के लिए अपहरण की सूचना मिलते ही उसे संदिग्ध नंबरों की 24 घंटे निगरानी करनी होगी। ऐसी घटनाओं की सूचना तत्काल एसटीएफ को भी दी जाएगी।

आगरा : डिलीवरी फीस नहीं दे सका लाचार पिता तो डॉक्टर ने नवजात को मां से छीन कर बेच दिया, अस्पताल सील

उत्तर प्रदेश के आगरा से इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली एक घटना सामने आई है। एक निजी अस्पताल में प्रसव के बाद बिल के 30,000 रुपए के ऐवज में डॉक्टर ने उससे जबरदस्ती बच्चा छीन लिया। एक कागज पर अंगूठा लगवा लिया। महिला गिड़गिड़ाती रह गई। पति भी कुछ न कर सका। जानकारी पर सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अस्पताल पर सील लगा दी है। नवजात का अभी तक कुछ पता नहीं चल सका है।

 

प्रचार अभियान के लिए अखिलेश यादव ने शुरू किया यू ट्यूब चैनल 'Bicycle TV'

अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने कोरोना काल में जनता तक पहुंचने के लिए यू ट्यूब चैनल पर अपना चैनल शुरू किया है। इसे बाइसिकिल टीवी नाम दिया गया है। इसके तहत पार्टी आडियो विजुअल तरीके से दूरदराज के क्षेत्रों में अपना प्रचार अभियान चलाएगी। विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहा है और कोरोना संक्रमण के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रचार कर पाना खासा मुश्किल है।

 

नेपाली हाथियों का पीलीभीत में फिर उपद्रव, ग्रामीणों की झोपड़ी उजाड़कर फसल कर दी तबाह

शारदापार खूंखार नेपाली हाथियों का तांडव जारी है। रविवार रात शुक्ला फांटा सेंचुरी से आए हाथियों ने आधा दर्जन ग्रामीणों के घर तहस नहस कर दिए। गांव से जाने के बाद हाथियों ने कई ग्रामीणों की फसल तबाह कर दी। लगातार हाथियों की आमद से ग्रामीण दहशत में हैं।कलीनगर तहसील के शारदापार बस्तियों में नेपाली हाथियों का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा। लगभग एक माह से हाथी एक दर्जन से अधिक ग्रामीणों के घर उजाड़ने के बाद धान की फसल बर्बाद कर चुके हैं।



Advertisement