उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. UP Today Top News: गुरुवार, 10 सितंबर, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में बुधवार को मिले सबसे ज्यादा नये कोरोना मरीज, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 285184 पहुंचा

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। बुधवार को भी राज्य में 6711 नए पॉजिटिव केस मिले। यह अभी तक एक दिन में मिले मरीजों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है। इस महीने अभी तक पचास हजार से ज्यादा संक्रमित मिल चुके हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल मरीजों का आंकड़ा 2,85,184 पहुंच गया है। जबकि जो लोग पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं उनकी संख्या 2,16,901 हो गई है। वहीं एक्टिव मामलों की कुल संख्या 64,028 है।

क्या यूपी में 21 सितंबर से क्लास 9 से 12 तक के स्कूल खुलेंगे?

यूपी में लॉकडाउन को पूरी तरह से खत्म करने के बाद अब क्लास 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की तैयारी है। केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन्स और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को ध्यान में रखकर स्कूल खोले जाएंगे। हालांकि इस पर आखिरी फैसला 15 सितंबर के बाद लिया जाएगा।

राम मंदिर निर्माण पर 12 को दिल्ली में बैठक, अंतिम रिपोर्ट सौंपेंगे विशेषज्ञ

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से जुड़े सूत्रों ने बताया कि 12 सितम्बर को दिल्ली में राम मंदिर निर्माण समिति की बेहद महत्वपूर्ण बैठक होगी। उसमें आईआईटी चेन्नई, एलएंडटी और बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट, रुड़की के तकनीकी विशेषज्ञ शामिल होंगे। ये विशेषज्ञ राम मंदिर निर्माण संबंधी अंतिम रिपोर्ट राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र को सौंपेंगे। ट्रस्ट से जुड़े सूत्रों ने बताया कि दिल्ली बैठक में प्रस्तुत होने वाली रिपोर्ट के आधार पर राम मंदिर निर्माण की अगली प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

राम मंदिर ट्रस्ट के खाते से क्लोन चेक के जरिए लाखों रुपए निकाले

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से क्लोन चेक के माध्यम से लाखों रुपए निकाले जाने का खुलासा हुआ है। इसकी जानकारी ट्रस्ट को तब मिली जब यह कोशिश तीसरी बार बड़ी रकम निकालने के लिए की गई। इस बारे में जानकारी मिलते ही ट्रस्ट की ओर से अयोध्या कोतवाली में मुकदमा दर्ज करा दिया गया है।

ईज ऑफ डूईंग में गोरखपुर की लम्‍बी छलांग, छह महीने में गीडा में 300 करोड़ का निवेश

ईज ऑफ डूईंग में सिर्फ प्रदेश ने ही नहीं, गोरखपुर ने भी लंबी छलांग लगाई है। औद्योगिक विकास को मिली रफ्तार नतीजा है कि गीडा के दो सेक्टर में आने वाले छह महीने में करीब 300 करोड़ रुपये का निवेश संभावित है। इसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 2500 से अधिक युवाओं को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

सपा सरकार में हुए भर्ती घोटाले का खुलासा जल्द, एसआईटी की जांच अंतिम चरण में

सपा शासनकाल में 2012 से 2017 के बीच सहकारिता विभाग की संस्थाओं में हुई भर्तियों का पूरा कच्चा चिट्ठा जल्द खुलेगा। एसआईटी ने अब सभी भर्तियों की विस्तृत जांच शुरू कर दी है। सहकारी ग्राम विकास बैंक, भंडारण निगम, उ.प्र. कोआपरेटिव यूनियन, उ.प्र. राज्य सहकारी निर्माण निगम में हुई भर्तियों से संबंधित दस्तावेज एसआईटी के पास पहुंच गए हैं। जिसकी पड़ताल एसआईटी ने शुरू कर दिए हैं।

यूपी पंचायत चुनाव:आयोग ने शुरू की तैयारी, जानें किस माह में इलेक्शन के आसार

उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है। पहले चरण में वोटर लिस्ट का वृहद पुनरीक्षण आगामी पहली अक्तूबर से शुरू हो सकता है। इस बाबत आयोग की तरफ से सभी जिलाधिकारियों को एक पत्र भेजा गया है।

एलडीए ने छह वर्ष देरी से दिए फ्लैट, फिर भी रहने लायक नहीं

एलडीए के स्मृति अपार्टमेंट में फ्लैट खरीदने वाले लोग ठगा महसूस कर रहे हैं। सुविधाएं देना तो दूर नौ वर्ष बीतने के बाद भी एलडीए लोगों के फ्लैट का कब्जा नहीं दे पा रहा है। कुछ लोग जिनकी रजिस्ट्री भी की है वह भी मौके पर फ्लैट की दशा देखकर वापस लौट जा रहे हैं। सैकड़ों फ्लैटों में अभी खिड़कियों के शीशे तक नहीं लगे हैं। बिजली व पावर बैकअप की स्थित काफी खराब है। पीने के पानी का भी अभी ठीक से इंतजाम नहीं है।

रेल टिकट बुकिंग आज से शुरू, 12 से शताब्दी समेत चलेंगी ये ट्रेनें

अनलॉक में रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनें चलाने जा रहा है। 12 सितंबर से चलने वाली ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग गुरुवार यानी 10 सितंबर की सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इसके लिए उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे आरक्षण केंद्र को सेनेटाइज करने से लेकर यात्री सुविधाएं पूरी कर ली है। बता दें कि ये ट्रेनें लॉकडाउन के बाद पांच महीने बाद चलने जा रही हैं।

छठ पूजा के लिए घर जाने में नहीं होगी दिक्कत, ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की तैयारी में रेलवे

भारतीय रेल आने वाले त्योहारी सीजन के मद्देनजर अगले माह से कुछ और विशेष ट्रेन चला सकता है। दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर लोगों की आवाजाही बढ़ सकती है। इनमें छोटी और लंबी दूरी दोनों तरह की ट्रेनें शामिल है। इनके लिए विभिन्न जोन से सुझाव लिए जा रहे हैं।



Advertisement