उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. बुधवार, 2 सितंबर, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।


यूपी में रिकॉर्ड 1.48 लाख नमूनों की जांच में 3.7% मिले कोविड-19 पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश में चौबीस घंटों के दौरान कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 1,48,874 नमूनों की जांच की गई तो उसमें से 5,571 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। यानी सिर्फ 3.7 नमूने ही पॉजिटिव निकले। प्रदेश में अभी तक कुल 2,36,264 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं रिकवरी रेट में लगातार सुधार हुआ है और अब तक 1,76,677 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। अभी तक 75 फीसद मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, 57 और लोगों की मौत के साथ अब तक यह खतरनाक वायरस कुल 3542 लोगों की जान ले चुका है। अब एक्टिव केस 55,538 हैं। अभी तक कुल 57.76 लाख लोगों की कोरोना जांच करवाई जा चुकी है।

 

महावीर मंदिर पटना से भेजे गये घी से अयोध्या राम जन्मभूमि पर जलने लगा अखंड दीप

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर राम लल्ला के अस्थायी मंदिर में मंगलवार से पटना के महावीर मंदिर से भेजे गये गाय घी से अखंड-दीप जलने लगा है। साथ ही दिन में पांच बार आरती भी इसी घी से होने लगी है। महावीर मंदिर न्यास पटना की ओर से मंगलवार को रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को अखंड दीप और आरती के लिये 75 टीन गाय घी सौंपा गया।

 

अयोध्या में मस्जिद निर्माण की कवायद शुरू, पुरानी के जितना ही होगा नई का आकार

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तहत अयोध्या में बनने वाली मस्जिद के निर्माण की कवायद शुरू हो गई है। यूपी सुन्नी वक्फ बोर्ड ने मस्जिद के डिजायन बनाने की जिम्मेदारी जामिया आर्किटेक्ट विभाग के डीन प्रो एसएम अख्तर को दी है। प्रो अख्तर ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट से 5 एकड़ की जमीन बोर्ड को मिली है, उस पूरी जमीन में ही मस्जिद कॉम्प्लेक्स विकसित किया जाएगा। जिसमें नई मस्जिद का आकार पुरानी मस्जिद के जितना ही होगा। नई मस्जिद न ही छोटी होगी और न ही पुरानी मस्जिद से वह बड़ी होगी।

 

विकास दुबे केस : 37 करोड़ की संपत्ति कुर्क करने के लिए पुलिस ने बजवाई मुनादी

एनकाउंटर में मारे गए विकास दुबे के खास गुर्गे जय बाजपेई की लगभग 37 करोड़ की 11 संपत्तियाें को कुर्क करने की तैयारी शुरू कर दी है। उसके घर पर कुर्की का नोटिस पहले ही चिपका दिया गया है। अब जय के फरार तीनों भाइयों के घर के बाहर पुलिस ने मुनादी बजवाई। तीनों को हाजिर होने के लिए दो हफ्ते का समय दिया गया है।

 

लखनऊ में मकान और फ्लैट लेने वालों के लिए बुरी खबर, इतने प्रतिशत बढ़ेगी महंगाई

लोक निर्माण विभाग ने निर्माण सामग्री व लेबर रेट की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। इसका असर अब एलडीए व आवास विकास परिषद की विभिन्न योजनाओं पर पड़ने जा रहा है। इससे इनके नए बनने वाले मकान करीब 5% तक महंगे हो जाएंगे।

 

बिजली चोरी रोकने के लिए सरकार कड़े कदम, हर जिले में होगा एंटी पॉवर थेफ्ट पुलिस थाना

बिजली चोरी की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सरकार कड़े कदम उठा उठा रही है। अब हर जिले में बिजली चोरी रोकने के लिए एक-एक बिजली थाना अलग से स्थापित होगा। प्रवर्तन दलों की संख्या 33 से बढ़ाकर 88 कर दी गई है। इनमें से 53 प्रवर्तन दल क्रियाशील भी कर दिए गए हैं। हर जिले में एंटी पॉवर थेफ्ट पुलिस थाना बनाने का फैसला जनसंख्या वृद्धि के साथ ही बिजली उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखकर लिया गया है।

 

जेईई मेन्स : कोरोना के खौफ की बीच लखनऊ में 44 प्रतिशत छात्र रहे अनुपस्थित

कोरोना के खौफ की बीच संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स की शुरुआत मंगलवार को की गई। पहले दिन बीआर्क में प्रवेश के लिए परीक्षा कराई गई। परीक्षार्थियों की संख्या कम होने के कारण परीक्षा सिर्फ तीन केंद्रों पर हुई। परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों के चेहरे पर कोरोना का खौफ साफ नजर आ रहा था।

 

पशुधन फर्जीवाड़े में दो आरोपियों के करीब पहुंची पुलिस, दोनों के खिलाफ मिले थे कई सुबूत

पशुधन फर्जीवाड़े में शामिल दो और आरोपियों के खिलाफ पुलिस को पुख्ता सुबूत हाथ लग गए है। इसके बाद ही पुलिस ने इन फरार आरोपियों की तलाश तेज कर दी थी। इन दोनों के काफी करीब पुलिस पहुंच गई है। वहीं इन आरोपियों में शामिल एक व्यक्ति के रिश्तेदार को हिरासत में भी लिया गया था। हालांकि बाद में इसे मंगलवार शाम को छोड़ दिया गया। दावा किया जा रहा है कि जल्दी ही एक आरोपी की गिरफ्तारी कर ली जायेगी।

 

सांसद अफजाल अंसारी के मकान पर कार्रवाई तैयारी, पत्नी फरहत को एलडीए की नोटिस

सांसद अफजाल अंसारी की पत्नी फरहत अंसारी को एलडीए ने मंगलवार को नोटिस पकड़ा दी है। उन्हें उनके डालीबाग स्थित मकान का नक्शा निरस्त करने के संबंध में नोटिस दी गई है। एलडीए के एक इंजीनियर ने बताया कि मंगलवार को फरहत अंसारी ने खुद ही नोटिस रिसीव की।

 

आगरा : स्टेट लेवल बैडमिंटन खिलाड़ी से छेड़छाड़, भाई को भी पीटा

यूपी के आगरा शहर में रहने वाली राज्यस्तरीय बैडमिंटन खिलाड़ी से मोहल्ले के युवक ने छेड़छाड़ कर दी। विरोध करने पर युवक ने परिजनों साथ घर में घुसकर हमला किया और भाइयों के साथ मारपीट की। खिलाड़ी ने थाने में शिकायत की। पुलिस ने भाई के जेल जाने का डर दिखाकर राजीनामा करा दिया है।



Advertisement