उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. UP Today Top News: शुक्रवार, 4 सितंबर, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।


यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 247696 पहुंचा, अब तक 3691 की मौत

यूपी में गुरुवार को 5,776 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिसके बाद अब राज्य में कुल मरीजों का आंकड़ा 2,47,696 पर पहुंच गया है। वहीं 1,85,812 मरीज स्वस्थ हुए हैं। बीते 24 घंटे में 76 और लोगों की मौत के साथ कुल 3,691 लोगों की जान कोरोना वायरस ले चुका है। प्रदेश में अब एक्टिव केस 57598 हो गए हैं। बीते 24 घंटों में 1,36,803 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की गई है। वहीं अब तक कुल 60.50 लाख लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच हो चुकी है।

एएमयू में 143 साल पहले दफन टाइम कैप्सूल निकालने की तैयारी

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय 143 साल पहले दफन किये गये कैप्सूल को बाहर निकालने की तैयारी कर रहा है। इसका मकसद विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष पर नई पीढ़ी को इतिहास से अवगत कराना है। कैप्सूल को लेकर बनायी गई कमेटी जल्द ही तिथि घोषित कर सकती है।

अयोध्या: राम मंदिर में लगने वाले सीमेंट, मिट्टी और मोरंग की होगी जांच

अयोध्या के रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए नींव खोदने और उसे भरने में अभी समय लगेगा। राम मंदिर को प्राकृतिक आपदाओं से एक हजार साल तक सुरक्षित रखने के लिए हर तकनीकी पहलू पर विशेषज्ञ लगातार शोध कर रहे हैं।

सीएम योगी की समीक्षा बैठक के तुरंत बाद हटाए गए अयोध्या के नगर आयुक्त, एक IAS व 13 PCS अधिकारियों के ट्रांसफर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंडलीय समीक्षा बैठक के तुरंत बाद अयोध्या नगर निगम के नगर आयुक्त आईएएस अधिकारी नीरज शुक्ला को हटा दिया गया। उनके पास अयोध्या विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार भी था। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री को समीक्षा बैठक के दौरान नीरज शुक्ला के कामों में कई खामियां मिली थीं।

निवेश के लिए इन्वेस्ट यूपी बना रहा नया एक्शन प्लान, योजना तैयार

कोरोना काल की चुनौतियों के बीच अब दीर्घकालीन निवेश लाने की तैयारी है। इसके लिए देश व विदेश की कंपनियों को निवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नवगठित इन्वेस्ट यूपी ने निवेश लाने के लिए पूरी कार्य योजना तैयार की है। इस कार्य योजना पर अमल के लिए एक सलाहकार कंपनी की विशेष सेवाएं ली जाएंगी। कंपनी चयन का काम भी शुरू हो गया है।

चीन से तनाव के बीच योगी सरकार ने चीनी कंपनियों को दिया तगड़ा झटका, पढ़ें नया आदेश

भारत के चीन समेत कुछ पड़ोसी देशों की कंपनियां अब यूपी में किसी सरकारी प्रोजेक्ट के टेंडर में हिस्सा नहीं ले पाएंगी। प्रदेश सरकार ने सभी विभागों से इस पर प्रतिबंध लगाने को कहा है। प्रदेश सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसमें सरकारी खरीद में कुछ निश्चित देशों के बिडर्स या कंपनियों के शामिल होने पर रोक के संबंध में सभी विभागों से आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया है।

सेवा सप्ताह के रूप में प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन मनाएगी भाजपा

प्रदेश भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर को सेवा सप्ताह के तहत मनाएगी। पीएम के जन्मतिथि को ध्यान में रखते हुए पार्टी ने 14 से 20 सितंबर तक सेवा सप्ताह मनाने का फैसला किया है। गुरुवार को प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने अभियानों तथा कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए आगामी टास्क तय किए। प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह तथा प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने प्रदेश पदाधिकारियों, क्षेत्रीय अध्यक्षों, क्षेत्रीय संगठन मंत्रियों तथा जिलाध्यक्षों से डिजिटल माध्यम से संवाद किया।

पशुधन फर्जीवाड़ा : जानिए मंत्री के निजी प्रधान सचिव के घर में पुलिस को मिली डायरी में किसके लिखे थे नम्बर और कौन सी थीं जरूरी सूचना

पशुधन फर्जीवाड़े में राज्यमंत्री जय प्रकाश निषाद के निजी प्रधान सचिव रजनीश दीक्षित के सचिवालय स्थित कमरे में रखी आलमारी पुलिस ने गुरुवार को खंगाली। रजनीश के दफ्तर में करीब दो घंटे तक पुलिस ने हर दस्तावेज देखे। इस आलमारी में कई विभागों की मोहरें, दस्तावेज व एक डायरी मिली। इस डायरी में कई मोबाइल नम्बरों के अलावा कुछ विभागों में हुए पत्राचार का ब्योरा था। इसके अलावा भी डायरी से पुलिस को कई जरूरी जानकारी मिली है।

यूपी में कामर्शियल बिजली का 30 रुपए होगा महंगा फिक्स्ड चार्ज, कंपनियों का प्रस्ताव तैयार

बिजली कंपनियों ने वाणिज्यिक (कामर्शियल) विद्युत उपभोक्ताओं के फिक्स्ड चार्ज में भी बदलाव प्रस्तावित कर दिया है। चार किलोवाट तक फिक्सड चार्ज का दर जो प्रति किलोवाट 330 रुयपे प्रति माह था उसे 360 रुपये प्रति माह प्रस्तावित किया गया है। इन उपभोक्ताओं पर प्रति किलोवाट 30 रुपये प्रतिमाह का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

नेपाल बॉर्डर से भारत की तस्वीर खींच रहा ड्रैगन, सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आई चीन की सैटेलाइट

यूपी के पीलीभीत नेपाल बॉर्डर पर चीन की सैटेलाइट देखे जाने के बाद सुरक्षा एजेंसियों में खलबली मच गई। सूचना मिलते ही डीएम, एसपी पीलीभीत, डीआईजी बरेली रेंज, एसएसपी बरेली ने त्रिशूल एयर फोर्स स्टेशन के इंटेलिजेंस अफसरों से संपर्क साधा है। तमाम सुरक्षा एजेंसियों से बातचीत की गई। नेपाल पीलीभीत बॉर्डर पर सुरक्षा का घेरा बढ़ा दिया गया है। पूरे इलाके में एसएसबी और पुलिस ने पेट्रोलिंग की लेकिन किसी तरीके की हलचल और जानकारी की पुष्टि नहीं हुई।



Advertisement