उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. UP Today Top News: रविवार, 6 सितंबर, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 259986 पहुंचा, अब तक 3843 की मौत

यूपी में शनिवार को एक दिन के रिकॉर्ड 6692 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। वहीं कुल 81 मरीजों की मौत हो र्गई। इससे पहले 30 अगस्त को 6233 और चार सितंबर को 6193 मरीज सामने आए थे। राजधानी लखनऊ में भी शनिवार को एक दिन के सबसे ज्यादा 1006 केस सामने आए। उत्तर प्रदेश में अब तक मिले कुल मरीजों की संख्या 259986 हो गई है। इनमें से 195959 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है और कुल 3843 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में फिलहाल 59963 एक्टिव मरीज हैं।

कोरोना काल का संकट: शादियों के छपे कार्ड हुए कबाड़, 10 करोड़ रुपये फंसे

शादी की तारीख तय होते ही वर-वधु पक्ष का ध्यान कार्ड की तरफ जाता है। दोनों पक्ष कार्ड छपवाने के लिए दौड़ते हैं। लेकिन कोरोना काल में पूरा सेक्टर कोमा में है। छपे कार्ड न सिर्फ कबाड़ हो रहे हैं, बल्कि आउटडेटेड भी हो गए हैं। कारोबारियों के पास 10 करोड़ से अधिक के कार्ड फंसे हैं।

लखनऊ का सबसे ज्यादा कोरोना वाला इलाका, रोजाना 40 से अधिक केस

एक लाख से अधिक आबादी वाले इंदिरानगर में संक्रमित मरीजों की संख्या करीब 910 पहुंच गई है। पिछले दो हफ्ते से लगातार कोरोना के 40 से अधिक मामले रोजाना आ रहे हैं। यहां पर अब तक एक दिन में सर्वाधिक 53 मामले आ चुके हैं।

गुड न्‍यूज: बीआरडी मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई प्लाज्मा थेरेपी, दो डॉक्‍टरों ने दिया दान

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा थेरेपी शुरू हो गई है। दो डॉक्टरों ने प्लाज्मा दान किया है। हालांकि अभी तक इसे किसी के संक्रमित को चढ़ाया नहीं गया है। विश्व में कोरोना संक्रमितों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हुई है। खास तौर पर गंभीर मरीजों की जान इस थेरेपी से बची है।

मुरादाबाद : कोविड अस्पताल की पांचवीं मंजिल से कूदकर सिपाही ने जान दी

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में टीएमयू कोविड हास्पिटल में शनिवार रात कोरोना संक्रमित सिपाही ने पांचवी मंजिल से कूद कर जान दे दी। एक दिन पहले ही वह अस्पताल में भर्ती हुए थे। बताया जा रहा है कि तनाव के कारण जान देने से कुछ देर पहले उन्होंने काफी हंगामा भी किया था और उसके कुछ समय बाद ही उन्होंने आत्मघाती कदम उठा लिया।

राम मंदिर निर्माण: नींव में पाइलिंग के लिए अयोध्या पहुंची विशालकाय मशीन, IIT के विशेषज्ञों ने भेजी डिजाइन की रिपोर्ट

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण की तैयारियां की जा रही हैं। इसी कड़ी में शनिवार को भारी भरकम कासागारनेड मशीन मंगवाई गयी। इसी मशीन से रामजन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल पर सौ फिट तक पाइलिंग कर कंकरीट भरी जाएगी। यही कंकरीट चट्टान का स्वरुप लेगी और फिर इसी पर मूल मंदिर की नींव रखी जाएगी। इसी के चलते कार्यदाई संस्था एल एण्डटी की ओर से मशीन मंगवाई गयी है।

बलिया : डेंजर निशान से 54 सेंटीमीटर ऊपर बह रही गंगा का पानी

मीडियम फ्लड के करीब पहुंचने के बाद शनिवार की सुबह गंगा नदी का वेग थम गया। हालांकि इसके बाद भी दर्जनों गांव बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं तथा कटान भी तेजी से हो रहा है। गंगा नदी की लहरें गंगा पार नौरंगा समेत अन्य गांवों से टकराकर बह रही है। नदी खतरा बिंदू से करीब 54 सेमी उपर बह रही है।

लखनऊ में आज 94 केंद्र पर 45 हजार अभ्यर्थी दो पाली में देंगे एनडीए एग्जाम

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। राजधानी में परीक्षा के लिए करीब 94 केंद्र बनाए गए हैं। यहां 45 हजार के आस-पास परीक्षार्थी शामिल होंगे।

यूपी में अपराध को रोकने के लिए पुलिस कर रही नई प्लानिंग, क्राइम मैपिंग के साथ दी जाएगी ट्रेनिंग

अपराधों पर प्रभावी रोकथाम के लिए पुलिस अपनी रणनीति में बदलाव करने जा रही है। अब जिस थाना क्षेत्र में जैसा अपराध होगा, वहां नियंत्रण के लिए वैसी ही रणनीति बनाई जाएगी। इसके लिए जिला स्तर पर अपराध विश्लेषण किया जाएगा।

भारतीय रेल : शताब्दी, हमसफर एक्सप्रेस समेत सात जोड़ी ट्रेनें लखनऊ से चलेंगी

कोरोना संकट काल में भारतीय रेलवे ने लोगों को बड़ी राहत देने की घोषणा की है। रेलवे की ओर से ऐलान किया गया कि वो 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगी। यह सभी ट्रेन आरक्षित श्रेणी की होंगी। इनके लिए 10 सितंबर से आरक्षण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।



Advertisement