उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. UP Today Top News: सोमवार, 7 सितंबर, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में कोरोना वायरस ने फिर तोड़े अपने सारे पुराने रिकॉर्ड, 24 घंटे में मिले 6777 नए केस

कोरोना वायरस का संक्रमण उत्तर प्रदेश में हर दिन नए रिकार्ड बना रहा है। रविवार को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 6777 नए रोगी मिले। जबकि इससे पहले शनिवार को 6,692 मरीज मिले थे। अब तक कुल 2,00,738 रोगी स्वस्थ भी हो चुके हैं। वहीं 77 और कोरोना रोगियों की रविवार को मौत हो गई, जिसके बाद अभी तक कुल 3920 लोगों की जान कोरोना वायरस के चलते जा चुकी है। प्रदेश में अब एक्टिव केस बढ़कर 61,625 हो गए हैं।

मीटिंग में सीएमओ को गधा-कहकर चर्चा में आए रायबरेली के डीएम कोरोना पॉजिटिव, हाेम आइसोलेटेड

भरी मीटिंग में सीएमओ को गधा-कहकर चर्चा में आए रायबरेली के डीएम वैभव श्रीवास्तव और उनके बावर्ची समेत 32 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है जिलाधिकारी के कोरोना संक्रमित होने की खबर से प्रशासन में हड़कंप मच गया। डीएम और उनके बावर्ची को होम आइसोलेट कर दिया गया है। वहीं कैंप कार्यालय में सैनिटाइज कराने के निर्देश दिए हैं।

अयोध्या : आज लखनऊ में तैयार होगा राम मंदिर निर्माण का मास्टर प्लान

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर के साथ अयोध्या के समग्र विकास का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए अभी विश्व स्तरीय कंसल्टेंट नियुक्त किया जाना है। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर नामित नोडल विभाग आवास एवं शहरी नियोजन की ओर से टेंडर निकाला जा चुका है। इससे पहले समग्र विकास की प्रस्तावित योजनाओं पर मंथन के लिए रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति की ईकाई के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्र सोमवार को लखनऊ पहुंचेंगे। वह लखनऊ पहुंचकर हाईपावर कमेटी की बैठक में शामिल होंगे। पुन: रात्रि विश्राम के बाद मंगलवार उनका अयोध्या आगमन होगा।

पत्नी संग विवादों में फंसे IPS अखिलेश चौरसिया की यूपी कैडर में हो सकती है वापसी

पत्नी के साथ विवादों में फंसे आईपीएस अफसर अखिलेश चौरसिया की यूपी कैडर में वापसी हो सकती है। केंद्रीय प्रति नियुक्ति पर सीबीआई में तैनात अखिलेश चौरसिया को चंडीगढ़ से हटाकर सीबीआई मुख्यालय नई दिल्ली में पहले ही स्थानान्तरित किया जा चुका है।सूत्रों के अनुसार वर्ष 2009 बैच के आईपीएस अखिलेश चौरसिया को केंद्र सरकार तय समय से पहले ही प्रति नियुक्ति से वापस करने जा रही है। प्रति नियुक्ति पर भी उनका एक वर्ष पूरा नहीं हुआ है।

काशी से अयोध्या भ्रमण के लिए पर्यटन विभाग ने बनाया तीन दिन का पैकेज टूर

काशी से अयोध्या के बीच धार्मिक यात्रा के लिए पर्यटन विभाग ने तीन दिन का पैकेज टूर बनाया है। निजी टूर ऑपरेटरों की मदद से वाराणसी से प्रयागराज होते अयोध्या तक तीर्थ यात्रियों को ले जाया और लाया जाएगा। ऑपरेटरों की ओर से यात्रियों के खानपान और रहने का बंदोबस्त होगा। इस बाबत पर्यटन विभाग के अफसरों ने टूर ऑपरेटरों के साथ बैठक भी की।

यूपी: मंत्री से पुलिस ने डेढ़ घंटे तक की पूछताछ, 292 करोड़ के फर्जीवाड़े का है मामला

पशुपालन विभाग में आटे की सप्लाई का 292 करोड़ रुपये का ठेका दिलाने के नाम पर हुए फर्जीवाड़े में आखिरकार पशुधन राज्यमंत्री जय प्रकाश निषाद के बयान विवेचक ने ले लिये। मंत्री से पूछताछ न हो पाने पर विवेचक ने उन्हें नोटिस दिया था। इस नोटिस पर राज्यमंत्री ने अपने गौतमपल्ली स्थित सरकारी आवास पर विवेचक को बयान दिये।

16000 शिक्षकों की भर्ती जल्द, शिक्षामित्रों की तर्ज पर तय होंगे तदर्थ शिक्षकों के लिए भारांक

उत्तर प्रदेश में सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षक भर्ती में तदर्थ शिक्षकों को शिक्षामित्रों की तर्ज पर भारांक दिया जाएगा। प्रवक्ता को साक्षात्कार और एलटी ग्रेड को लिखित परीक्षा में भारांक दिया जाएगा। यदि तदर्थ शिक्षक सामान्य भर्ती में चयनित होकर शिक्षक बनते हैं तो उनकी तदर्थ के रूप में दी गई सेवाओं को रिटायर होने के बाद मिलने वाले लाभ में जोड़ा जाएगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा। जुलाई 2021 तक भर्ती प्रक्रिया पूरी करनी है।

कांग्रेस ने UP के लिए 7 समितियों का किया ऐलान, जितिन-राज बब्बर को नहीं मिली जगह

कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में अपनी साख मजबूत करने की तैयारी में जुट चुकी है। पार्टी आलाकमान की स्वीकृति के बाद राज्य के लिए 7 समितियों की घोषणा की गई है. इन समितियों में पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया गया है। कांग्रेस में संगठनात्मक बदलाव को लेकर सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले 23 नेताओं में शामिल पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद और राज बब्बर किसी भी समिति में शामिल नहीं हैं।

यूपी में GST रिटर्न दाखिल न करने वाले व्यापारी जांच के दायरे में, होगी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश में जीएसटी रिटर्न दाखिल न करने वाले व्यापारियों को जांच के दायरे में लाकर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वाणिज्य विभाग के अफसर ऐसे व्यापारियों को चिह्नित कर उनसे अनिवार्य रूप से रिटर्न दाखिल कराएंगे। मुख्यमंत्री की समीक्षा के बाद वाणिज्य कर विभाग ने रिटर्न दाखिल कराने का विशेष अभियान चलाने का फैसला किया है।

लखीमपुर खीरी में पूर्व विधायक की हत्या, दो गिरफ्तार

यूपी के लखीमपुर खीरी जिले की निघासन विधानसभा सीट से तीन बार के विधायक रहे निरवेंद्र मिश्रा मुन्ना (79) की रविवार को एक विवाद के दौरान मौत हो गई। परिजनों ने मुकदमा पांच लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है। दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इससे पहले जाम लगा रहे लोगों की मांग पर सीओ पलिया को हटा दिया गया है। शाम को आईजी लक्ष्मी सिंह भी पहुंच गईं। उनकी रिपोर्ट के आधार पर शासन स्तर से कार्रवाई की संभावना है।



Advertisement