अब 1100 एकड़ में बनेगी नव्य अयोध्या

अयोध्या : योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट नव्य अयोध्या के निर्माण की तैयारी शुरू कर दी गई है इस योजना के लिए प्रस्तावित 1000 एकड़ के इस परियोजना में 100 एकड़ को और बढ़ा दिया गया है यानि कि अब ग्यारह सौ एकड़ में नव्य अयोध्या को मूर्तरूप देने का कार्य किया जाएगा।

राम नगरी अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के बाद प्राचीन अयोध्या को अस्तित्व में लाने की तैयारी के साथ नव्य अयोध्या का भी निर्माण उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कराएगी जिसके लिए 1100 एकड़ भूमि को प्रस्तावित किया गया है। जिसके लिए आवास विकास परिषद और विकास प्राधिकरण के संयुक्त निर्देशन में तैयारी जाएगी। इसके लिए विकास प्राधिकरण में आवास विकास परिषद का कार्यालय भी खोला गया है इस योजना को मूर्त रूप प्रदान किए जाने को लेकर अयोध्या पहुंचे अपर आवास आयुक्त डॉ नीरज शुक्ला ने नव्य अयोध्या को लेकर विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष विशाल सिंह के साथ समीक्षा बैठक कर व्योरा तैयार किया गया है। तैयार होने वाली 90 अयोध्या को आधुनिक संसाधनों से युक्त वक्त पर्यटन की दृष्टि से तैयारी किया जाएगा जिसमें आवासी योजना के साथ फाइव स्टार होटल, उद्यान व रोजगार संबंधित जैसे संसाधन भी इस नव्य अयोध्या में उपलब्ध हो सकेंगे।
अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह के मुताबिक नव्य अयोध्या को लेकर उत्साह सामने आया है उसे देखते हुए शासन की मंशा है कि परियोजना में रकबे को और बढ़ाया जाए। जिसके तहत परियोजना के विस्तार देने का विचार चल रहा है।



Advertisement