रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, लखनऊ से 12 सितंबर से चलेंगी शताब्दी, एसी सुपरफास्ट सहित 14 ट्रेनें

लखनऊ. कोरोना वायरस की वजह से पटरियों पर ठहरी ट्रेनें धीरे-धीरे दौड़ना शुरू कर रही हैं। भारतीय रेलवे (Indian Railways) 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। और इन ट्रेनों में सफर के लिए 10 सितंबर से बुकिंग शुरू हो जाएगी। यूपी के लिए भी एक खुशखबरी है। भारतीय रेलवे की इस योजना में सात जोड़ी ट्रेनें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से चलेंगी। दिल्ली के लिए वीआईपी ट्रेन शताब्दी, एसी स्पेशल, गोरखपुर आनंद विहार हमसफ़र स्पेशल के साथ गोरखपुर यशवंतपुर स्पेशल ट्रेन की भी शुरुआत होगी।

कोरोना की वजह से रेलवे ने मार्च से ट्रेनों का संचालन बन्द कर दिया था। प्रवासी श्रमिक स्पेशल ट्रेन एक मई से चलाने के बाद रेलवे ने 13 मई से 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेन शुरू की थी। इनमे एक भी ट्रेन लखनऊ की नहीं थी। इसके बाद रेलवे ने एक जून से पुष्पक एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस और लखनऊ मेल सहित देशभर में 100 जोड़ी ट्रेन का संचालन शुरू किया। इन ट्रेनों के चलने पर भी दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए लखनऊ से कोई सीधी ट्रेन नही थी। लॉकडाउन में यूपी आये प्रवासी श्रमिकों का वापस लौटना शुरू हो गया है। पर अब इन ट्रेनों के चलने से पांच महीने से दक्षिण भारत से कटा रेल नेटवर्क 12 सितंबर से जुड़ जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के सीनियर डीसीएम अम्बर प्रताप सिंह ने गोरखपुर यशवंतपुर सहित सात ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव भेजा था। जिस पर बोर्ड ने मुहर लगा दी है।

ये हैं ट्रेनें :- 02003/04 शताब्दी एक्सप्रेस 05007/08 कृषक एक्सप्रेस 02571/72 हमसफर एक्सप्रेस 02591/92 गोरखपुर यशवंतपुर एक्सप्रेस 05909/10 अवध आसाम एक्सप्रेस 02429/30 लखनऊ नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस 03307/08 किसान एक्सप्रेस।

चल रही हैं सिर्फ 230 स्पेशल ट्रेनें :- रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार ने कहा कि इन 40 जोड़ी यानी 80 स्पेशल ट्रेनों को पहले से चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त चलाया जाएगा। राज्यों की मांग और जरूरत के हिसाब से ट्रेनों को चलाया जाएगा। जो स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, उनकी निगरानी की जाएगी। जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां एक्चुअल ट्रेन से पहले क्लोन ट्रेन चलाई जाएगी। कोरोना महामारी को देखते हुए रेलवे वर्तमान में सिर्फ 230 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।



Advertisement