शुरू हुई मेट्रो 20 फ़ीसदी यात्री ही कर सकेंगे सफर जानें नियम

नोएडा ( noida ) लॉक डाउन ( lockdown ) के बाद बंद हुई मेट्रों 169 दिन बाद आज फिर से पटरी पर दौड़ पड़ी है। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ-साथ ट्रेन में और स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग के पूरे इंतजाम किए गए हैं। मेट्रो भले ही पटरी पर आ गई हो लेकिन लोगों को सलाह दी जा रही है कि बहुत जरूरी होने पर ही वह सफर करें। अनावश्यक सफर से लोगों को बचने की सलाह दी जा रही है।

सोशल डिस्टेंसिंग रहेगी
मेट्रो में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। 80 प्रतिशत ट्रेन खाली रहेगी और अपनी क्षमता से 20 फ़ीसदी ही यात्री मेट्रों में एक साथ सफर कर सकेंगे। एक्वा लाइन पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के करीब 15 स्टेशनों पर केवल एक ही गेट से यात्रियों की आवाजाही होगी।

यह भी पढ़ें: अजब-गजब: रेलवे ने चलाई 3 स्पेशल ट्रेन, दो यात्री पहुंचे, 85 रुपये के बिके टिकट

मेट्रो (metro ) को अलग-अलग चरणों में शुरू किया जाएगा पहले चरण में येलो लाइन हुडा सिटी सेंटर तक चलेगी। इनका संचालन दो पारियों में सुबह 7:00 से 11:00 और शाम को 4:00 से 8:00 के बीच होगा। खास बात यह है कि ऐसे क्षेत्र जो कंटेनमेंट जोन में आते हैं उन सभी स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकेगी और यहां से यात्रियों के चढ़ने और उतरने पर प्रतिबंध रहेगा।


स्मार्ट कार्ड से ही कर सकेंगे सफर
यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड आवश्यक होगा। कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करना होगा। डीएमआरसी और दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने भी यात्रियों से अपील की है कि वह बहुत आवश्यक होने पर ही ट्रेन में सफर करें । 49 किलोमीटर लंबी रेल लाइन पर 37 स्टेशन जोड़े जा रहे हैं। शुरुआती दिनों तक 57 मेट्रो ट्रेनें 462 फेरे लगाएंगी। बाद में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जा सकता है लेकिन वर्तमान में इतनी ही ट्रेनें चलाई जाएंगी।


करीब 15 मिनट में पहुंचेगी ट्रेन
एक्वा लाइन पर भी सोमवार से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो शुरू हो रही है। सुबह 7:00 बजे मेट्रो का संचालन शुरू हुआ। इस दौरान ट्रेनों की संख्या कम ही रखी गई। एक ट्रेन के रवाना होने के बाद दूसरी ट्रेन के आने के बीच करीब 15 मिनट का समय रहा। स्टेशन पर ट्रेन 30 सेकेंड से भी अधिक समय तक रुकी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पर जाेर रहा। मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना रखा गया है।



Advertisement