यूपी में 21 सितम्बर से नहीं खुलेगा स्कूल, 15 सितम्बर को होगा न‍िर्णय

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में 21 सितम्बर से नौ से कक्षा 12 तक के स्कूल नहीं खुलेंगे। यूपी में कोरोना संक्रमण ने लगातार विकराल रुप धारण कर रहा है। छात्रों की कक्षाएं चलाई जाएं या नहीं इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग संशय में है और 15 सितंबर को निर्णय लेगा। पर बताया जा रहा है कि माध्यमिक शिक्षा विभाग में स्कूल न खोलने पर उच्च स्तर पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है। सितंबर के बाद संक्रमण की स्थिति का जायजा लेने के बाद ही प्रदेश में स्कूल खोलने का निर्णय किया जाएगा।

उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 15 सितंबर को स्थिति का आकलन किया जाए। फिर तय किया जाए कि कक्षाएं शुरू की जाएं या नहीं। सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को फिलहाल अपनी तैयारियां रखने को कहा गया है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहाकि स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोले जाएं। स्कूल आने वाले सभी लोगों को स्वास्थ्य पर निगरानी रखें, थूकने पर पाबंदी होगी। स्कूल में राज्य हेल्पलाइन नंबर के साथ ही स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के फोन नंबर भी प्रदर्शित किए जाएंगे। प्रयोगशाला में छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रखले के निर्देश। असेंबली और खेलकूद से जुड़ी गतिविधियों की मनाही। क्योंकि इससे संक्रमण के फैलने का जोखिम होगा।



Advertisement