आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 24 की मौत, सीएम ने जताया दुख, चार-चार लाख सहायता पहुंचाने का दिया आदेश

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली ने कहर बरपाया है। मंगलवार को कुछ जिलों में बारिश हुई तो कहीं आकाशीय बिजली चमकी। इस दौरान 24 लोगों की जान चली गई। वाराणसी-जौनपुर-चंदौली में दो-दो, गाजीपुर में पांच, बलिया-सोनभद्र में चार-चार, कौशांबी में तीन और कुशीनगर-गोरखपुर-देवरिया-सिद्धार्थनगर में एक-एक व्यक्ति की वज्रपात में जान चली गई। इसके अलावा कई अन्य लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आने से गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। कई मवेशियों के भी झुलसने की सूचना है। आकाशीय बिजली के कारण हुए जनहानि पर शोक व्यक्त करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिलाधिकारियों को पीड़ित परिवारों के शीघ्र चार-चार लाख रुपये की सहायता पहुंचाने और घायलों का समुचित उपचार कराने का निर्देश दिया है।

दो गांव में तीन की मौत

कौशांबी के महगांव निवासी शंकर लाल की पत्नी सरला देवी बेटियों आंचल (8), संजना (11) और वंदना (17) के साथ गाजर की फसल की सिंचाई कर रही थीं, तभी वज्रपात हुआ और मां-बेटियां झुलस गईं। आंचल व संजना ने दम तोड़ दिया। सरला व वंदना को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जुनैदपुर गांव निवासी राजकरन (17) काजीपुर गांव में बकरी चराने गया था। वज्रपात से झुलसकर उसकी मौत हो गई। पांच बकरियों ने भी दम तोड़ दिया।

कौशांबी के ही पड़ोस के गांव कादीपुर में तीन अन्य लोगों ने आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दम तोड़ दिया। बिजली चराते वक्त राज करण नाम के युवक की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। इस दौरान उसकी आधा दर्जन बकरियां भी झुलस गईं।

18 की मौत

इसी तरह गाजीपुर के खांवपुर चितौरा ग्राम में भैरों सिंह यादव (48), निजामपुर गांव की मनीषा यादव (17), जफरपुर गांव के प्रदीप (22), आजाद राजभर (20) व कलीमुल्लाहपुर गांव की गुलाबी देवी (50) बिजली की चपेट में आ गए। सोनभद्र में जुगैल थाना क्षेत्र में गायघाट के किसान तनगुड़ (50), नाथू पाल (59), गड़ौरा गांव में विकास (28) व देवेंद्र (25), बलिया में कुरेजी गांव में मंगरू (5) व नीशु (4), ससना बहादुरपुर गांव में किन्नू राजभर (25), कुमार चौधरी (17) ने आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दम तोड़ दिया।चंदौली के जगदीश सराय हिनौता गांव में अर्जुन प्रसाद (15), सिसौड़ा गांव में नीतीश कुमार (12), वाराणसी में रोहनिया क्षेत्र के बैरवन गांव के महेश पटेल (22) व कपसेठी थाना क्षेत्र के लखनसेनपुर गांव में सरिता (32) की मौत हो गई। जौनपुर में गिरधरपुर गांव में किसान दिनेश कुमार यादव (28), सेमरी गांव में सुनील प्रजापति (26) भी बिजली की चपेट में आ गए।

पैसा जमा करने जाते वक्त मौत

गोरखपुर में बैंक में पैसा जमा कराने जा रही स्वयं सहायता समूह की संचालिका अंजलि गिरी की बिजली गिरने से मौत हो गई और साथ रहीं चार महिलाएं झुलस गईं। देवरिया में पशु चरा रहे और कुशीनगर में खेत में काम कर रहे एक-एक अधेड़ पर मौत बनकर बिजली गिरी। सिद्धार्थनगर में बिजली गिरने से कई घरों के उपकरण जल गए और दुकान में बैठा युवक झुलस गया।

ये भी पढ़ें: कारोबारी की मौत की होगी एसआईटी जांच आईपीएस पर लगा हत्या का आरोप



Advertisement