अनलॉक 4.0 में खुलेंगे स्कूल? शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने दी बड़ी जानकारी

लखनऊ. कोरोना वायरस (Covid-19) के कारण लगे लॉकडाउन में करीब छह महीने से स्कूल बंद हैं। विभिन्न राज्यों में स्कूल खोले जाने पर फैसला किया गया है। उत्तर प्रदेश में स्कूल खोले जाने को लेकर फिलहाल कोई स्थिति साफ नहीं है लेकिन इस बीच यूपी के शिक्षा मंत्री व उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने राज्य में स्कूल खोले जाने को लेकर बड़ी जानकारी दी है।

स्थिति के हिसाब से निर्णय

शिक्षा मंत्री ने कहा है कि हम कोरोना वायरस पर नजर बनाए हुए हैं और बच्चों को स्कूल बुलाना है या नहीं या स्कूल खोले जाने से संबंधी बातों पर कोरोना वायरस की स्थिति के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। इसलिए सरकार अभी इस पर कोई निर्णय नहीं ले सकती। उन्होंने कहा कि राज्य में दोबारा स्कूल खोलने पर कोई ठोस निर्णय 15 सितंबर के बाद ही लिया जाएगा। बता दें कि केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अपनी इच्छा से परामर्श लेने के लिए स्कूल आने की अनुमति दी लेकिन इसमें सरकार की तरफ से कहा गया था कि इसके लिए अभिभावकों की अनुमति लेना जरूरी होगा।

गाइडलाइन जारी

देश में कोरोना वायरस संकट के दौरान स्कूल खोले जानें से पहले स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से भी गाइडलाइन जारी की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सभी राज्यों को एक प्लान तैयार करके चरण बद्ध तरीके से स्कूल खोलने होंगे। गाइडलाइन में यह भी कहा गया कि स्कूल आनें वाले सभी लोगों के स्वास्थ की लगातार जानकारी लेनी होगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देश में स्कूल कॉलेज पर सफाई का विशेष ध्यान रखने की भी बात कही गई है।

ये भी पढ़ें: जमीन विवाद में पूर्व विधायक की मौत, मृतक के घर पहुंची राष्ट्रीय लोक दल की टीम



Advertisement