मदरसा बोर्ड के टॉपर्स के लिए योगी सरकार का तोहफा, पहली बार मिलने जा रहा इतने लाख रुपए और टैबलेट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार मदरसा बोर्ड के टॉपर्स को बड़ी सौगात देने जा रही है। मदरसा बोर्ड में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं की जानकारी प्रदेश सरकार ने मांगी है। सरकार की ओर से उन्हें एक लाख रुपये और टैबलेट दिया जाएगा। बोर्ड का रिजल्ट आने पर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने सम्मान राशि की घोषणा की थी। अब ये सम्मान राशि छात्रों के अकाउंट में डालने के लिए उनसे डिटेल मांगी गई है।

सरकार करेगी सम्मानित

यूपी बोर्ड की तरह पहली बार मदरसा बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं को सरकार सम्मानित करने जा रही है। सम्मान के तहत टॉपर्स को एक-एक लाख रुपये, टैबलेट और प्रशस्ति-पत्र प्रदान करेगी। टॉप करने वाले हर क्लास के 10-10 छात्रों की जिलेवार लिस्ट मांगी गई है। उनके अभिभावकों से बैंक डिटेल भी मंगवाई गई है। इतना ही नहीं टॉपर्स के घर तक पक्की सड़क का भी निर्माण किया जाएगा।

इतने छात्र हुए थे शामिल

मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित सेकेंड्री (हाईस्कूल), सीनियर सेकेंड्री (इंटरमीडिएट), कामिल (स्नातक) व फाजिल (परास्नातक) परीक्षा का रिजल्ट इस बार बेहतर रहा। इस परीक्षा के लिए जिले से कुल 4767 छात्रों ने नामांकन कराया गया था। परीक्षा में 3869 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। 3839 छात्र उत्तीर्ण हुए थे। फाजिल परीक्षा में जिले का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। योगी सरकार सेकेंडरी (मुंशी/मौलवी), सीनियर सेकेंडरी (आलिम), कामिल और फाजिल के दस-दस यानी कुल 40 छात्र-छात्राओं को एक-एक लाख रुपये और टैबलैट देगी। इसके साथ सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के मैथ, साइंस व कंप्यूटर विषय के तीन-तीन यानी कुल 18 मेधावी छात्र-छात्राओं को 50-50 हजार रुपये, टैबलेट व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।



Advertisement