अगर घर पर नहीं पहुंचा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, तो आसानी से घर बैठे ऑनलाइन निकाल सकेंगे प्रिंट

लखनऊ. अगर आपको आरसी नहीं मिल पाई है या ड्राइविंग लाइसेंस अभी तक घर नहीं पहुंचा है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे आसानी से इसका प्रिंट निकाल कर काम चला सकते हैं। परिवहन आयुक्त ने एनआईसी से इस विशेष व्यवस्था को शुरू कराया है और ट्रायल भी पूरा हो चुका है। अगर आप आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस का ऑनलाइन प्रिंट निकालना चाहते है तो परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर संबंधित सेवा का प्रिंट निकलवा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में कोरोना काल के दौरान आरसी परमिट और डीएल की जानकारी के लिए अक्सर काउंटरों पर भीड़ देखने को मिल रहा है। उसी को देखते हुए आरटीओ कार्यालयों से भीड़ कम करने के लिए परिवहन विभाग ने प्रिंट कराने की व्यवस्था शुरू कर दी है। जिससे अब आटीओ कार्यालयों पर भीड़ जमा नहीं होगी।

एआरटीओ ने बताया कि आवेदक parivahan.gov.in पर जाकर संबंधित सेवा के लिए ऑनलाइन जानकारी भरकर प्रिंट ले सकते हैं। आवेदक को वाहन पंजीयन की जानकारी करनी है तो उसे वाहन और पोर्टल पर जाकर वाहन 4 में जाकर गाड़ी नंबर चेचिस नंबर और अन्य जानकारी डालनी होगी, उसके बाद के ही उसका प्रिंट निकलवा सकता है। परिवहन आयुक्त ने बताया कि इस व्यवस्था को ट्रायल के बाद लागू कर दिया गया है।



Advertisement