बड़ी खबर : कल से शुरू होगा मंदिर निर्माण के लिए नींव खोदाई काम

अयोध्या : 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण के लिए हुआ भूमिपूजन 3 सितंबर को अयोध्या की विकास प्राधिकरण ने मंदिर निर्माण की भी स्वीकृति के बाद अब अगले 24 घंटे के बाद नींव खोदे जाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी जिसके लिए एलएंडटी की कई बड़ी मशीन है अयोध्या पहुंची हैं वहीं राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण की प्रक्रिया को लेकर निर्माण समिति की चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र निर्माण संबंधित अधिकारियों से मुलाकात के लिए अयोध्या पहुंचने की सूचना है। माना जा रहा है नृपेंद्र मिश्र के इस दौरे के बाद मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से शुरू कर दिया जाएगा

राम मंदिर निर्माण को लेकर कार्य शुरू किए जाने के लिए मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन आज अयोध्या पहुंचेंगे इस दौरान निर्माण कार्यदाई संस्था एलएनटी के अधिकारियों के साथ बैठक कर ट्रस्ट के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। जिसके बाद मंदिर निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा मंदिर निर्माण के लिए तैयारी पूरी कर ली है नींव की खुदाई के लिए पाइलिंग ग्रील मशीन अयोध्या पहुंचा है यह मशीन मंदिर निर्माण के स्थल पर 1200 खंभों के लिए 100 फुट नींव खोदे जाने का कार्य करेगी। जिसे कानपुर से लाई गई है इस मशीन लेकर अयोध्या पहुंचें एलएंडटी के इंजीनियर अल्लु श्रीनिवासन ने बताया कि यह पाइलिंग ग्रील मशीन जयपुर की है जिसे कानपुर से मंदिर के फाउंडेशन बनाने के काम के लिए आया है। राम जन्मभूमि परिसर में भूमि का समतलीकरण हो चुका है इस मशीन से पिलर बनाने के लिए है भूमि के लगभग 100 फुट गहरा खोदाई आशानी से कम समय में कर सकता है। मन्दिर निर्माण के लिए 1200 स्थानों पर खोदाई करनी है। वहीं बताया कि यह मशीन परिसर में जाने के 24 घण्टे के बाद कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिसकी तैयारी पूरी हो चुकी है।
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता के मुताबिक रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए सभी कागजी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है वहीं एलएन्डटी के अधिकारियों के द्वारा फाउंडेशन तैयार की जाने की तैयारी भी हो चुकी है आज कई मशीनें राम जन्मभूमि परिसर पहुंची चुकी है जल्द ही मंदिर निर्माण के लिए नींव भरे जाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।



Advertisement