ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में यूपी को मिला दूसरा स्थान, सीएम योगी ने दी बधाई

लखनऊ. उत्तर प्रदेश राज्य ने 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इस उपलब्धि के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने निवेशकों व उद्यमियों सहित राज्य की जनता को बधाई दी है। स्टेट बिजनेस रिफाॅर्म एक्शन प्लान-2019 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश ने पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार 10 पायदान की छलांग लगाते हुए पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसमें पहला स्थान आंध्र प्रदेश जबकि तेलंगाना तीसरे और मध्य प्रदेश को चौथा स्थान पर रहा। इस सूची में झारखंड को पांचवा, छत्तीसगढ़ को छठा, हिमाचल प्रदेश को सांतवा, राजस्थान को आठवां, पश्चिम बंगाल को 9वां और गुजरात को 10वां स्थान प्राप्त हुआ।

शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग 2019' की घोषणा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को सफल बनाने में उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। मेरी सरकार प्रदेश के समग्र औद्योगिक विकास के लिए संकल्पित है। इसके लिए उद्यमियों, निवेशकों व उद्योगपतियों को अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

यूपी सरकार द्वारा 186 सुझाव लागू

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान रैंकिंग उद्यमियों और निवेशकों के शत प्रतिशत फीडबैक के आधार पर भारत सरकार के डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड द्वारा जारी की गई है। डीपीआईआईटी द्वारा सुझाए गए 187 सुधारों में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 186 सुधारों को लागू किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की इस उपलब्धि में सिंगल विंडो पोर्टल ‘निवेश मित्र’ का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

ये भी पढ़ें: नए अस्पताल की घोषणा सुन बुंदेली समाज अनशनकारियों ने जलाए घी के दीये



Advertisement