यूपीपीएससी परीक्षा शुरू, परीक्षाथियों काे मिली सैनिटाइजर ले जाने की अऩुमति

मेरठ। रविवार को कोरोना संक्रमण के बीच शहर में यूपीपीएससी ( UP PSC pre exam ) की परीक्षा शुरू हो गई। परीक्षा के लिए जिले में 42 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा आयोजित समीक्षा अधिकारी सहायक समीक्षा अधिकारी पद की प्रारंभिक परीक्षा शुरू हो गई। परीक्षा दो पालियों सुबह 9.30 से 11.30 और दोपहर 2.30 से 3.30 बजे तक होगी। इस परीक्षा के लिए 23130 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। मेरठ में 19757 परीक्षार्थी आज परीक्षा दे रहे हैं। सुबह की पाली की परीक्षा 9:30 बजे शुरू हुई।

यह भी पढ़ें: अलकायदा आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद अब यूपी के ये जिलों एनआईए की रडार पर

एडीएम सिटी अजय कुमार तिवारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी कक्षों को पूरी तरह से सैनिटाइज कराया गया है। कोविड -19 के प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन कराने को कहा गया है। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सीट प्लान किए गए हैं। अभ्यर्थियों के लिए मास्क का इस्तेमाल जरूरी है। परीक्षा शुरू होने से कुछ ही समय पहले जब कक्ष निरीक्षकों को प्रश्नपत्र का सील लिफाफा दिया गया। तभी उन्हें इस बात की जानकारी हुई कि किस कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी किस कमरे में लगी है। पूरी परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हो रही है। जिन कक्षों में सीसीटीवी कैमरा नहीं होंगे, वहां वीडियो रिकॉर्डिंग कराने के इंतजाम कराए गए हैं।


परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद तक मिला प्रवेश
परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को एक घंटे पहले प्रवेश दे दिया गया। परीक्षा शुरू होने के बाद अगले 15 मिनट तक भी अथ्यार्थियों को प्रवेश दिया गया। इसके बाद जो भी अभ्यार्थी परीक्षा कक्ष पहुंचा उसे वापस लौटा दिया गया। अभ्यर्थी, अपने साथ पारदर्शी बोतल में पानी लेकर आए थे। इसके अलावा वे सैनिटाइजर और मास्क भी लगाए हुए थे। जिनके पास मास्क नहीं था उन्हें परीक्षा केद्र पर ही मास्क उपलब्ध कराया गया। मेरठ में परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए 14 सेक्टर बनाए गए हैं इन सभी सेक्टरों में 42 स्टैटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। यानी एक सेक्टर में तीन मजिस्ट्रेटों की डयूटी लगाई गई है।



Advertisement