गरीबी रेखा से नीचे रह रहे बेरोजगार युवाओं को सिलाई कढ़ाई मशीन देगी सरकार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए नई पहल लेकर आई है। प्रदेश सरकार 10 हजार बेरोजगार युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें सिलाई कढ़ाई की मशीन देगी। ऐसा इसलिए ताकि सिलाई कढ़ाई की मशीन से इन युवाओं की आजीविका चल सके। टेलरिंग शॉप योजना (Tailoring Shop Yojana) के तहत लागत का 50 फीसदी अनुदान और शेष 50 फीसदी ब्याज मुक्त ऋण के रूप में दिया जाएगा। ब्याज मुक्त ऋण के रूप में मिली राशि को 36 समान मासिक किस्तों में अदा करना होगा। योजना को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। योजना को लागू करने के लिए उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त व विकास निगम (अनुगम) ने सभी जिलों के जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) को जरूरी निर्देश भेज दिए हैं।

गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों को मिलेगा लाभ

योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों को मिलेगा। हालांकि, इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें हैं। ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतम सालाना आमदनी 46,080 रुपये और शहरी क्षेत्र में 56,460 रुपये होनी चाहिए। योजना के तहत अधिकतम परियोजना लागत 20 हजार रुपये निर्धारित की गई है। इस पर 10 हजार रुपये अनुदान और शेष 10 हजार रुपये ब्याज मुक्त ऋण के रूप में दिए जाएंगे। इसके अलावा राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना और कौशल विकास मिशन के सिलाई-कढ़ाई ट्रेड के लाभार्थियों को योजना के तहत तरजीह मिलेगी।

चयनित लाभार्थियों की सूची भेजने के निर्देश

निगम मुख्यालय ने चयनित लाभार्थियों की सूची जल्द भेजने के निर्देश दिए हैं। चयनित लाभार्थियों को आईएसआई मार्का सिलाई मशीन के अधिकृत विक्रेता फर्म से कोटेशन लेकर जिलास्तरीय कार्यालय उपलब्ध कराए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: सीमैप ने बनायी बुढ़ापा रोकने की चाय, हर दिन दो कप की सिप हमेशा रखेगी जवान



Advertisement