मुख्यमन्त्री के आश्वासन के बाद नरम पड़ते दिखाई दिए किसान नेता नरेश टिकैत, कही ये बात

बाराबंकी. लोकसभा में कृषि सुधार बिल के पास होने के बाद जहां सरकार अपनी पीठ ठोंक रही है, वहीं किसान आन्दोलन के मूड में दिखाई दे रहा है। लेकिन आज जाने माने किसान नेता राकेश टिकैत मुख्यमंत्री से भेंट के बाद काफी नरम दिखाई दिये। इस दौरान राकेश टिकैत ने एमएसपी सहित किसानों की सभी समस्याओं पर खुल कर बात की।

राकेश टिकैत का किया स्वागत

बाराबंकी से होकर गुजरने वाले लखनऊ-अयोध्या राजमार्ग पर बाराबंकी के किसानो ने संतकबीर नगर जिले को जा रहे अपने नेता राकेश टिकैत का जोरदार स्वागत किया। इस दौरान राकेश टिकैत ने किसान समस्याओं पर खुलकर बात करते हुए मुख्यमंत्री से भेंट होने की चर्चा भी की। इस दौरान राकेश टिकैत मुख्यमंत्री से हुयी वार्ता से काफी संतुष्ट दिखाई दिए।

एमएसपी को लेकर कही ये बात

राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी केन्द्र सरकार का विषय है और मंडी बचाने के लिए पास हुए अध्यादेश में यह भी बात जोड़ देनी चाहिए कि प्राइवेट सेक्टर या ठेकेदार भी एमएसपी से कम पर खरीद नहीं करेगा। अन्यथा मण्डी में लगने वाले टैक्स को बचाने के लिए लोग मण्डी से बाहर अनाज बेचेंगे और वहां प्राइवेट ठेकेदार उनका शोषण करेंगे। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि प्रदेश में एमएसपी से कम खरीद नहीं होगी। हालांकि अभी यह मौखिक ही आश्वासन है। बकाया गन्ना भुगतान पर राकेश टिकैत ने कहा कि यह लोग सही आंकड़ा देते नहीं है और किसानो को यह पता नहीं होता कि अगर 14 दिन तक पेमेंट रुक गया तो उसका ब्याज कितना होगा। मुख्यमंत्री से इस सम्बन्ध में भी कहा गया तो उन्होंने इसके सुधार का भी आश्वासन दिया है। राकेश टिकैत ने कहा मुख्यमंत्री अगर अपने प्रदेश में चाहें तो काफी कुछ सुधार कर सकता है।



Advertisement