अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी, लेकिन अब पहले जैसी सुविधा नहीं मिलेगी

लखनऊ. आईआरसीटीसी (IRCTC) जल्द ही अतिरिक्त ट्रेनें शुरू करने जा रहा है। यात्रियों के लिए अधिक विशेष ट्रेनों की योजना बनाई जा रही है और इसके लिए राज्य सरकारों से भी सलाह ली जा रही है। बता दें कि इससे पहले रेल मंत्रालय की ओर से कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ आईआरसीटीसी स्पेशल ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की थी। कोविड-19 महामारी के कारण इस समय सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं। अभी देश में 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य

रेलवे ने स्टेशन परिसर में और यात्रा के दौरान भी फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने के लिए सभी यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। जिन लोगों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिखेगा, उन्हें ही रेलवे अथॉरिटी स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति देगी। इसके अलावा सभी सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखना होगा। यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप भी इंस्टॉल करना होगा। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए, भारतीय रेलवे यात्रियों को तकिए, कंबल, पर्दे जैसी चीजें उपलब्ध नहीं करा रहा है।

स्थिति सामान्य होने के बाद भी नहीं मिलेगी पहले वाली सुविधा

कोविड-19 महामारी के बाद भी जब फिर से सामान्य ट्रेन सेवाएं शुरू होगी तब भी भारतीय रेलवे एसी कोच में यात्रा कर रहे यात्रियों को तकिए, कंबल, चादर, तौलिए और अन्य लिनेन की चीजें नहीं देगी। यात्रियों को अपने लिए इस तरह का प्रबंध खुद ही करना होगा।

ये भी पढ़ें: पियक्कड़ों के लिए गुड न्यूज, यूपी में जल्द खुल सकते हैं बार



Advertisement