मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में पांच दिन तक लगातार भारी बारिश का अलर्ट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम (UP weather Update) लगातार करवटें बदल रहा है। उमस भरी गर्मी से प्रदेश की जनता बुरी तरह से परेशान है। इस गर्मी के बीच में कई शहरों में हल्की फुल्की बारिश हो जाती है और वह मौसम और खराब कर देता है। पर खुशखबरी...भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने चेतावनी जारी की है कि यूपी में अगले पांच दिन तक भारी बारिश और तेज हवाएं चलेंगी। भारी बारिश का अधिकतर प्रभाव पूर्वी उतर प्रदेश में रहेगा। पश्चिम यूपी के कुछ इलाके इसकी जद में आएंगे।

मौसम के बारे में जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट (Skymet) ने बताया कि मानसून आमतौर पर 10 सितंबर तक वापस हो जाता है। पर इस बार अनुमानित समय से 15-20 दिन देरी से लौटने के आसार बन रहे हैं। स्काईमेट ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से अगले 24 घंटे में नई मानसूनी हवा चल सकती है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडे का कहना है कि बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने के साथ ही इसके करीब एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। यह सिस्टम अगले 24 घंटों में और प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक चक्रवाती सिस्टम विकसित हुआ है।

मौसम विभाग का कहना है कि, जम्मू-कश्मीर के ऊपर चक्रवाती सिस्टम लंबे समय बाद देखा जा रहा है। उतरी अफगानिस्तान पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। जिसका असर उत्तर भारत में विभिन्न क्षेत्रों में पड़ेगा।



Advertisement