संसद सत्र शुरू होने से पहले सोनिया गांधी विदेश रवाना, उनके साथ राहुल गाँधी भी गए

सोमवार से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है. उससे ठीक पहले कांग्रेस की अतंरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी विदेश के लिए रवाना हो गईं. उनके साथ राहुल गाँधी भी विदेश गए हैं. राहुल गाँधी अगले हफ्ते तक लौट आयेंगे. लेकिन सोनिया गांधी मानसून सत्र के पहले हिस्से में शामिल नहीं हो सकेंगी. बताया जा रहा है कि वो इलाज के लिए विदेश गयी हैं.

हालाँकि विदेश जाने से पहले सोनिया गांधी ने संसदीय रणनीति समूह के साथ बैठक की है, जिसमें उन मुख्य मुद्दों को उठाया है जो राष्ट्र को प्रभावित कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने दोनों सदनों में बेहतर समन्वय के लिए स्पष्ट निर्देश दिए हैं. और कहा है कि केंद्र सरकार को घेरने का कोई मौका न छोड़ा जाए. जरूरत पड़े तो विपक्ष की अन्य पार्टियों से भी संपर्क साधा जाए.

सोनिया गाँधी विदेश जाने से पहले शुक्रवार को कांग्रेस में बड़ा संगठनात्मक फेरबदल किया गया था. इस फेरबदल में नेतृत्व परिवर्तन के लिए चिट्ठी लिखने वाले नेताओं पर गाज गिरी और राहुल गाँधी के करीबी रणदीप सुरजेवाला का कद बढ़ गया. सुरजेवाला अब कांग्रेस अध्यक्ष को सलाह देने वाली उच्च स्तरीय छह सदस्यीय विशेष समिति का हिस्सा हैं. सुरजेवाला को कांग्रेस का महासचिव भी बनाया गया है.



Advertisement