बिहार चुनाव में राजनीतिक दलों द्वारा कोरोना के प्रो’टोकॉ’ल का पालन न करने पर इस एक्ट के तहत होगी का’र्यवा’ई

बिहार विधानसभा चुनावो का बि’गुल ब’ज चुका है. वही चुनाव आयोग ने चुनाव की तारी’खों का ऐ’लान भी कर दिया है. जानकारी के लिए बता दें कि विधानसभा चुनावो को तीन च’रणों में सम्प’न्न किया जायेगा. साथ ही इस बार कोरोना का’ल की वजह से ख़ास सुरक्षा का ख़ा’स ध्यान भी रखा जायेगा. वही दूसरी तरफ तारीखों के ऐला’न के बाद अब सभी पार्टियां ने भी अपनी तैयारी कर ली है.

बिहार चुनाव को लेकर एक बात और भी है ये पहला और सबसे बड़ा चुनाव है जो इस कोरोना का’ल में हो रहा है. इस कोरोना संकट को देखते हुए इलेक्शन  कमीशन ने चुनाव को करवाने का फैसला लिया है. अब इलेक्शन कमीशन ने एक और बड़ा आदेश जारी किया है. उसने कहा की चुनाव में सभी को कोरोना की गाइडलाइन्स को फॉलो करना होगा और जो आयोग ने प्रोटोकॉलदिया है उसका  भी पालन करना होगा.

डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि ने शनिवार को तमाम रा’ज’नै’ति’क दलों के प्र’तिनि’धि’यों को स्प’ष्ट कर दिया कि ‘चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 के प्रो’टो’कॉ’ल का पालन करना होगा. अगर कहीं भी ग’ड़’ब’ड़ी पायी जायेगी, तो सं’बं’धि’त राजनेता व अन्य के खि’ला’फ म’हा’मा’री एक्ट में प्राथ’मि’की द’र्ज कर का’नू’नी कार्र’वा’ई की जायेगी. इसके साथ ही यह भी बताया कि चुनावी सभा, रैली, जु’लू’स बिना अनुमति के नहीं निकाला जा सकता है.’बिहार चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने फेक न्यूज़ फैलान वाले लोगों पर भी क’स’नी क’स’ने का प्रावधान कर रखा है. इस बार चुनाव आयोग बिहार चुनाव में किसी तरह की कोई भी लापरवाही नहीं चाहता है.



Advertisement