राम मंदिर के बाहरी हिस्सों पर बनाए जा रहे पीलर : चम्पतराय

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण के लिए दूसरा 100 फुट गहरा खम्भा भी बन कर तैयार ही गया है। यह दोनों खम्भा मंदिर के बाहरी साइड पर बनाया गया है। जिसके बीच की दूरी के नाप पर तीसरा खम्भा बनाया जाएगा।

राम मंदिर निर्माण को लेकर नींव भरे जाने की प्रक्रिया लगातार बढ़ती जा रही है 11 सितंबर को शुरू हुए नींव खुदाई का कार्य में अभी तक तो 2 खम्भों को बना दिया गया है। ऐसे ही 2 और खम्भों तैयार की जाएगा और इन सभी खम्भों को गिट्टी, मोरंग व सीमेंट के माध्यम से तैयार किया जा रहा है जिसके बाद 28 दिन के बाद इस स्तंभ के गुणवत्ता की जांच चेन्नई आईटीआई के एक्सपर्ट व रुड़की के एक्सपर्ट करेंगे। जिसके आधार पर 1196 और खम्भों को बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसके लिए रामजन्मभूमि परिसर में लगे रिग मशीन को भी 1 से बढ़ाकर 4 कर दिया जाएगा।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने परिसर में बनाए जा रहे खंभों को लेकर बताया कि पहले दो खंभों को तैयार किया जाएगा जिसके बाद दोनों के बीच लाइन बनाई जाएगी और जिसके बीचों-बीच तीसरा स्तंभ बनाए जाने का कार्य शुरू किया जाएगा जो पाइलिंग की जा रही है यह भी मंदिर के बाहर के हिस्सों के हैं दोनों के मिलाकर जो बीच का स्थान बनेगा उस स्थान पर तीसरा नींव खुदा जाएगा जिसमें कंक्रीट भरने के 28 दिन बाद उसकी ताकत नापी जाएगी। जिसके आधार पर आगे का कार्य किया जाएगा



Advertisement