यूपी में लॉकडाउन पूरी तरह खत्म, जानिये कब से खुलेंगे स्कूल

नोएडा. देश में जारी कोरोना संकट काल के बीच यूपी में अब लॉकडाउन काे खत्म कर दिया गया है, यानी अब रविवार को भी लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनलॉक की समीक्षा बैठक के बाद रविवार को होने वाले लॉकडाउन काे भी समाप्त कर दिया है। इससे पहले दो दिन शनिवार और रविवार को लॉकडाउन होता था। बीते दिनों ही योगी सरकार ने शनिवार के लॉकडाउन समाप्त किया था और अब रविवार के लॉकडाउन को भी खत्म कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- संगीत सोम का पीए कोरोना पाजिटिव, विधायक ने खुद को किया होम क्वारंटाइन

बता दें कि फिलहाल अनलॉक 4.0 चल रहा है। अनलॉक 3.0 के मुकाबले अब ज्यादा रियायतें दे दी गई हैं। अनलॉक 4.0 में रियायतों का दायरा बढ़ जाएगा। दिशा-निर्देशों के के मुुताबिक, 21 सितंबर से कई कार्यों को शर्तों के साथ शुरू करने की अनुमति है, जिसमें सांस्कृतिक, खेल, धार्मिक, इवेंट शामिल है। महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से अनलॉक के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने की कवायद तेज हो गई है।

लॉकडाउन के बाद से ही देश के सभी स्कूल-कॉलेज बंद हैं। सभी स्कूल-कॉलेेज में ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। अनलॉक-4 की गाइडलाइंस से पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि सरकार स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है, लेकिन जारी दिशा-निर्देशों में स्कूल-कॉलेज 30 सितंबर तक बंद रखने के लिए कहा गया है।

21 सितंबर से खुलेंगे ये स्कूल

बता दें कि दिशा-निर्देशों के मुताबिक, 21 सितंबर से कंटेनमेंट एरिया के बाहर स्थित स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर स्कूल जाने की अनुमति होगी। इसके लिए स्टूडेंट्स को अभिभावकों का एक पत्र चाहिए होगा, जिसके बाद वे स्कूल जा सकेंगे। छूट के दौरान स्कूलों को स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं, 21 सितंबर से ही ओपन थियेटर्स खोले जा सकते हैं। वहां भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आवश्यक होगा।

यह भी पढ़ें- छोटे भाई की टीसी लेने गई युवती से स्कूल चेयरमैन ने किया रेप, पुलिस ने आरोपी को जेल भेजा



Advertisement