हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत के बाद लोगों में रोष, कहीं प्रदर्शन तो कहीं निकाला कैंडल मार्च

नोएडा। यूपी के हाथरस में 14 सितंबर को हुए गैंगरैप की पीड़िता की मंगलवार को इलाज के दौरान मौत हो गई। जिसके बाद लोगों में रोष है। इस क्रम में महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने सेक्टर-19 स्थित सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय पर प्रदर्शन किया। आप कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा। ज्ञापन में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने की मांग की गई है। वहीं शाम को सेक्टर 18 के जीआईपी मॉल पर वाल्मीकि समाज के सैकड़ो लोगो ने कैंडल जलाया ओर आत्मा की शांति की प्रार्थना की और मांग की इस घटना के आरोपियों को फांसी की मांग की।

आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष भूपेंद्र जादौन ने कार्यकर्ताओं ने कहा कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं के प्रति अपराधों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पुलिस इन पर अंकुश लगाने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रही है। बीती 14 सितंबर को हाथरस के कदंपा थाना के अंतर्गत एक दलित किशोरी के साथ 4 दरिंदों ने गैंगरेप की घटना को अंजाम दिया। दरिंदों ने वहशियाना हरकत के बाद किशोरी की रीड की हड्डी तोड़कर उसकी जीभ भी काट दी। पुलिस ने इस घटना को शुरू में छेड़छाड़ की धाराओं में दर्ज किया और कड़ी कार्रवाई से बचती रही। किशोरी की मेडिकल जांच में बलात्कार की पुष्टि होने के बाद पुलिस ने इस घटना के तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया। चार दिन जिंदगी और मौत से संघर्ष करने के बाद किशोरी ने उपचार के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया।

भूपेंद्र जादौन ने कहा कि पुलिस के इस प्रकार के लापरवाह रवैये से दरिंदों को ऐसी घटना को अंजाम देने का बल मिलता है। उन्होंने प्रदेश के राज्यपाल से मांग की है कि इस घटना की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन किया जाए। घटना में दोषी पाए जाने वाले दरिंदों को फांसी की सजा दी जाए और किशोरी के परिवार को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाये। इसके अलावा प्रदेश की बदहाल कानून व्यवस्था में सुधार किया जाए, जिससे प्रदेश में बढ़ रहे अपराध एवं अपराधियों पर लगाम लग सके।

उधर हाथरस में गैंगरैप के बाद चार दिन जिंदगी और मौत से संघर्ष करने के बाद किशोरी ने उपचार के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया। इस घटना को लेकर वाल्मीकि समाज के लोगो ने नोएडा के सेक्टर 18 जीआईपी मॉल गेट नंबर 3 के बाहर सैकड़ो की संख्या में वाल्मीकि समाज के लोगो ने कैंडल जलाया ओर आत्मा की शांति की प्रार्थना की, ओर आरोपियों को जल्द से जल्द फाँसी की सजा की मांग की, देश भर में जगह जगह इंसाफ के लिए कैंडल मार्च ओर प्रदर्शन किया जा रहे है



Advertisement