मोदी सरकार का केंद्र के इन कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेंगे ये फायदे !

देश एक तरफ कोरोना म’हामारी से जूझ रहा है वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार और राज्य सरकारें लगातार अपने प्रदेश की जनता और कर्मचारियों को एक के बाद एक बड़ी राहत दे रही हैं. इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है. मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को ब’ड़ा तोहफा दिया है.

जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार ने दिव्यांग कर्मचारियों को लेकर बड़ी घोषणा की है. सरकार ने वि’कलांग व्यक्तियों के अधिकार एक्ट RPWD 2016 पर स्पष्टीकरण दिया है. जिसमें सरकार ने कहा है कि जो दिव्यांग सरकारी कर्मी अपनी मुश्किलों के चलते स्वैछिक सेवानिवृत्ति BRS मांगते हैं वे उन्हीं वेतनमान और लाभों के साथ सेवा में बने रह सकते हैं.

दरअसल सोमवार को जारी किए गए आर्डर में कृमिक मंत्रालय ने कहा है कि ऑर्डर में दि’व्यांगों को एक्ट के तहत मिलने वाले अलग अलग प्रोटेक्शन का उल्लेख है.

गौरतलब है कि सरकार ने साफ किया है कि दिव्यांगों के साथ किसी तरह का भेदभाव स्वीकार्य नहीं किया जा सकता है. RPWD 2016 की धारा 20 के प्रा’वधानों के तहत सरकारी संस्थानों को विकलांग कर्मचारियों को बेहतर और शानदार अनुकूल वातावरण मुहैया कराना होगा. साथ ही कहा गया है कि रोजगार से जुड़े मामलों में ऐसे कर्मचारियों के साथ किसी तरह का भे’दभाव नही किया जाएगा और न ही दिव्यां’गता के आधार पर किसी व्यक्ति का प्रमो’शन रोका जाएगा. मंत्रालय की तरफ से ये आदेश तब आया है जब दि’व्यांगता की वजह से हो रही परेशानी के चलते कर्मचारी VRS के लिए अप्लाई कर रहे हैं.



Advertisement