आज से शुरू हुई मेट्रो, यात्रा करने से पहले पढ़ लें ये खबर नहीं तो भुगतना होगा भारी जुर्माना

नोएडा. दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) के लोगों की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो पांच माह बाद पटरी पर लौट आई है। मेट्रो में सफर करने वालों को कोरोना से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। एनएमआरसी और डीएमआरसी दोनों ने ही गाइडलाइन जारी कर दी हैं। कोविड-19 महामारी को देखते हुए गाइडलाइंस काफी सख्त बनाई गई हैं। इन गाइडलाइन का पालन नहीं करने वाले यात्रियों पर भारी जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें- अजब-गजब: रेलवे ने चलाई 3 स्पेशल ट्रेन, दो यात्री पहुंचे, 85 रुपये के बिके टिकट

बता दें कि अनलॉक-4 के तहत एक्वा लाइन मेट्रो (Aqua Line Metro) सोमवार यानी आज से शुरू हो गई है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान शुरू की गई मेट्रो सेवा के तहत एनएमआरसी ने सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) को सबसे अहम मानते हुए जगह-जगह पदचिन्ह बनाए हैं। इसके साथ ही मेट्रो ट्रेन के अंदर भी यात्रियों के बीच दूरी का ध्यान रखा गया है। मेट्रो में भीड़ को रोकने के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का कहना है कि अब मेट्रो सेवा शुरू होने पर सोशल डिस्‍टेंसिंग और कोविड-19 से बचाव के उपायों को सख्‍ती से लागू किया गया है।

एनएमआरसी की गाइडलाइन के तहत नोएडा मेट्रो में सफर के दौरान बगैर फेस मास्क यात्रा करते पाए जाने पर 500 रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। वहीं अगर कोई यात्री थूकता पाया गया तो उससे 100 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। इसके बाद दोबारा थूकता पाए जाने पर 500 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। एनएमआरसी का कहना है कि इसके लिए कोई विशेष टीम नहीं लगाई गई है, जुर्माना उसके कर्मचारी वसूल करेंगे। इसलिए सभी यात्री गाइडलाइन के तहत सफर करें तो सभी कोरोना से सुरक्षित रह सकेंगे।

यह भी पढ़ें- अचानक जेब में रखे चाइनीज कंपनी के मोबाइल में हुआ ब्लास्ट, युवक अस्पताल में भर्ती



Advertisement