LAC पर यु’द्ध की स्थि’ति को देखते हुए सी’मा पर तै’नात किये गए आ’धु’निक ह’थि’यार

भारत और चीन के बीच में लद्दाख सी’मा को लेकर वि’वाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है. जिसकी वजह से अब सीमा पर स्थि’ति दिन पर दिन बिग’ड़ती जा रही है. दरअसल चीन ने एक बार फिर से भारतीय सेना के ऊपर आ’रोप लगाते हुए कहा है कि सोमवार को भारतीय सेना ने सीमा पर गो’लीबा’री है. जिसके बाद माम’ला का’फी गंभी’र हो गया है.

वही दूसरी तरफ LAC पर वर्त’मान हाला’त जं’ग के लग रहे है. दरअसल दोनों तरफ की सेनाओं ने एलएएसी के पास टैं’क्स, मशी’नग’न और आधु’निक हथि’यारों का जमा’वड़ा कर लिया है और एय’रफो’र्स की ता’कत भी बढ़ाई जा रही है. वही शनिवार को  विवा’द को कम करने के लिए चुशुल में ब्रिगे’ड- कमां’डर स्त’र की वा’र्ता अनि’र्णाय’क रही है.  

इसके अलावा चीन सी’मा पर टा’इप 15 लाइट टैं’क्स, इं’फैंट्री फाइ’टिंग व्हि’कल्स, AH4 हॉवि’त्जर ग’न्स, HJ-12 एं’टी टैं’क्स गाइ’डेड मिसा’इल्स, NAR-751 लाइट मशीन’ग’न, W-85 है’वी मशी’नग’न और एं’टी-मैटे’रियल स्ना’इपर राइ’फल्स के साथ भारत को चुनौ’ती दे रहा है. वही भारत की तरफ से जवाब में T-90 भी’ष्म टैं’क्स, BMP-2K इं’फैं’ट्री फा’इटिंग व्हिक’ल्स, M777 अ’ल्ट्रा ला’इट हॉवि’त्जर ग’न्स, स्पा’इक एं’टी-टैं’क गाइ’डेड मिसा’इल्स, NEGEV लाइ’ट मशीन’गन्स, TRG स्नाइ’पर राइ’फ’ल्स की तै’नाती की गयी है.

जाहिर है सी’मा पर स्थि’ति तना’वपू’र्ण होने की वजह से भारतीय सेना भी अब अपनी ता’कत को सी’मा पर बढ़ाने में लगी हुई है. ताकि चीन की हर ना’पा’क हर’कत का ज’वाब दिया जा सके.



Advertisement