UP Top Ten News: मास्क न पहनने पर सवा लाख ने भरा जुर्माना, पुलिस ने वसूली मोटी रकम

मास्क न पहनने पर सवा लाख ने भरा जुर्माना

प्रयागराज. प्रयागराज में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होने और बिना मास्क घूमने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अफसरों की क्लास लगाई थी। हाईकोर्ट ने आदेश दिया कि बिना मास्क पहने कोई भी व्यक्ति घर से बाहर न निकले। पुलिस प्रशासन को सख्ती का निर्देश दिया गया। डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने बताया कि स्थानीय स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए हर थाने में विशेष टीम का गठन किया गया है जो गली-मोहल्ले में लोगों को जागरूक कर रही है। अधिकारी भी सड़कों पर चेकिंग करते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। अब तक सवा लाख लोगों ने मास्क न पहनने पर जुर्माना दिया है। पुलिस इनसे जुर्माने के रूप में सवा करोड़ रूपये वसूल चुकी है।

पीजीआई में को-वैक्सीन का तीसरा ट्रायल अक्टूबर से शुरू

लखनऊ. लखनऊ में स्थित पीजीआई को-वैक्सीन का तीसरा ट्रायल अक्टूबर के तीसरे हफ्ते से शुरू करेगा। पीजीआई प्रशासन ने इसकी कार्य योजना बनायी है। पीजीआई निदेशक डॉ. राधाकृष्ण धीमान बताते हैं कि 15 अक्टूबर के बाद को-वैक्सीन का तीसरा ट्रायल संस्थान में शुरू हो जाएगा। यह ट्रायल दो अलग अलग उम्र के स्वास्थ्य लोगों में किया जाएगा। जो कोरोना संक्रमण की चपेट में न आये हो। हालांकि, इनमें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, थायरायड आदि गंभीर मरीजों में होगा। अक्टूबर के पहले हफ्ते में कोवैक्सीन बनाने वाली कम्पनी भारत बायोटेक के प्रतिनिधि पीजीआई आ रहे हैं। उनके साथ पीजीआई के डॉक्टरों की वैक्सीन की खुराक देने और उसके तकनीकी पहलुओं बातचीत होगी। उसके बाद जिन लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होगा।

सोशल मीडिया पर सुनी जाएंगी बिजली की शिकायतें, लेसा शुरू करेगा मीडिया सेल

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एक सराहनीय पहल की गई है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए बिजली से जुड़ी शिकायतों के तुरंत समाधान के लिए प्रशासन ने खाका तैयार किया है। लेसा में अब ट्विटर, फेसबुक, वॉट्सऐप सहित सोशल मीडिया के माध्यमों से आने वाली बिजली से जुड़ी शिकायतों का भी तुरंत समाधान होगा। इसके साथ उपभोक्ताओं से फीडबैक भी लिया जाएगा। इसके लिए मध्यांचल एमडी सूर्यपाल गंगवार ने लेसा सहित सभी जिलों के डिस्कॉम के ट्विटर अकाउंट और फेसबुक पेज को अपडेट कर मीडिया सेल को प्रभावी तरीके से शुरू करने को कहा है।

सारानाथ मिनी जू पहुंचे छोटे-छोटे मोर

वाराणसी. वन विभाग की टीम ने तस्करी के लिए बाहर ले जाए जा रहे राष्‍ट्रीय पक्षी मोर के माह भर के बच्चों को मुक्त करा कर सारनाथ स्थित मिनी जू में सुरक्षित कर दिया है। विभागीय कर्मचारियों द्वारा बताया गया है कि मोर के सभी बच्‍चे पूरी तरह स्‍वस्‍थ हैं। वन विभाग के कर्मचारियों ने जानकारी दी कि भदोही जिले में वन विभाग की टीम ने शुक्रवार को ग्राम बनकट भदोही में छापा मार कर एक तस्कर के पास से तीन मोर के बच्चों को मुक्त कराया है। तीनों मोर के बच्चों को वनक्षेत्राधिकारी भदोही एम के यादव सहित अन्य वन कर्मी शनिवार को सारनाथ मिनी जू लेकर पहुंचे। जहां तीनों को सुरक्षित एक पिंजड़े में सुरक्षा कारणों से रखा गया है।

एसी कोच में अब यात्रियों को मिलेगी और ताजी हवा

गोरखपुर. कोरोना काल में यात्रियों को राहत देने के उद्देश्य से रेलवे प्रशासन ने बोगियों में लगे एसी सिस्टम को और उन्नत कर दिया है।नए सिस्टम के तहत एसी बोगियों में 25 मीटर क्यूब प्रति मिनट प्रति यात्री की जगह .35 मीटर क्यूब प्रति मिनट प्रति यात्री ताजी हवा प्रवेश कर रही है। दरअसल, बढ़ते संक्रमण में सांस के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। एसी बोगियों में पर्याप्त ताजी हवा नहीं होने से अधिकतर यात्रियों को सांस लेने में तकलीफ होती है। लोग घुटन महसूस करते हैं। बोगी के अंदर संक्रमण फैलने की भी आशंका बनी रहती है। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को पर्याप्त ताजी हवा उपलब्ध कराने के लिए कोचों के एसी सिस्टम में बदलाव किया है।

ग्रामीणों ने थाने का घेराव कर जताया पुलिस का विरोध

झांसी. शाहजहांपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पसैया में पुलिस के खिलाफ दबिश के दौरान तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने थाने का घेराव कर विरोध भी जताया। ग्रामीणों के अनुसार थाना पुलिस विद्युत कर्मचारियों के साथ ग्राम में कुछ लोगों के घरों पर दबिश दी। संबंधित के न मिलने पर पुलिस और विद्युत कर्मचारियों ने घरों में रखे सामानों की तोड़फोड़ शुरू कर दी। जब ग्रामीणों को इसकी जानकारी हुई, तो ग्रामीणों ने पुलिस की कार्यवाही का विरोध किया। इसकी जानकारी लगते ही गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत के भतीजे संजीव राजपूत भी कार्यकर्ताओं के साथ मौके पर पहुंचे। मामले की सूचना पर एसपी राहुल मिठास मौके पर पहुंचे, जिन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि आप लोगों के साथ अन्याय नहीं होगा।

कच्ची दीवार गिरने से मलबे में दबकर दंपत्ति की मौत

सुल्तानपुर. उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में शनिवार देर रात कच्ची दीवार ढहने से इसकी चपेट में आए दंपती की मौत हो गई। परिजन की हादसे की आवाज सुनकर आंख खुल गई और सामने भयावह मंजर देखकर परिवार में कोहराम मचा गया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों शवों का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। घटना जिले के धम्मौर थाना क्षेत्र के कुम्हारन का पुरवा रामपुर अमेठा गांव की है। यहां के निवासी रामतीरथ (45) और उसकी पत्नी गुड्डन (43) शनिवार रात अपने कच्चे मकान में सो रही थी। देर रात 3-4 बजे के आसपास अचानक मकान की दीवार ढह गई। दीवार ढहने से मकान का काफी हिस्सा गिर गया और उसी के मलबे में पति-पत्नी दब गए।

मस्जिद में दूरी बनाकर अदा होगी पांच वक्त की नमाज अदा, गाइडलाइन जारी

प्रयागराज. धर्मस्थलों में एक साथ सौ लोगों को प्रवेश करने की एडवाइजरी के बाद कोविड-नियमों के तहत मस्जिदों में सामूहिक तौर पर नमाज शुरू हो गई है। मुस्लिम धर्म गुरुओं ने अपनी ओर से गाइडलाइन जारी कर दी है। धर्म गुरुओं की गाइड लाइन पर ही मस्जिदें खोली जा रही हैं। बच्चों, बुजुर्गों और बीमारों को मस्जिदों में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। नमाज से पहले सैनिटाइजेशन कराने के लिए कहा गया है। इसके लिए इंतजामियां कमेटियों की ओर से इंतजाम किए गए हैं। उपासना स्थलों में एक साथ सौ लोगों की उपस्थिति में धार्मिक गतिविधियां शुरू करने की शासन की एडवाइजरी के बाद प्रयागराज में उलेमाओं ने गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत मस्जिदों को लेकर जारी धर्म गुरुओं की गाइड लाइन में कहा गया है कि नमाज के लिए मस्जिद आने वाले घर से ही वजू करके आएं।

स्कूटी से टक्कर का विरोध करने पर युवक को गोली मारी, गंभीर

औरैया. शहर के सदर बाजार में साइकिल से जा रहे युवक को स्कूटी सवार ने टक्कर मार दी। जब युवक ने विरोध किया, तो दोनों में कहासुनी होने लगी। इसी बीच स्कूटी सवार युवक ने घर जाकर तमंचा उठा लाया और गोली युवक के पेट में मार दी।शहर के गोविद नगर निवासी विशाल सिंह साइकिल से दुकान मालिक के घर जा रहा था। दुकान से कुछ दूर पहुंचते ही स्कूटी सवार निरंजन वर्मा की स्कूटी से टक्कर हो गई। विशाल ने जब विरोध किया, तो निरंजन गाली-गलौज करने लगा और जमकर मारपीट हुई। इसके बाद आरोपित अपने घर गया और तमंचा लेकर आया तो गोली विशाल के पेट में मार दी। गोली चलने की आवाज सुनकर लोगों ने दुकान के शटर गिरा दिए। सूचना पर पहुंचे सीओ सिटी सुरेंद्रनाथ यादव व कोतवाल संजय पांडेय ने घायल को जिला अस्पताल भर्ती कराया। यहां पर डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार कर उसे गंभीर हालत में सैफई रेफर कर दिया। चौकी इंचार्ज शैलेश पांडेय ने घेराबंदी कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

शोहदों के पोस्टर चस्पा करने की कवायद शुरू, चिन्हित किए जा रहे स्थान

लखनऊ. महिलाओं के प्रति अपराध करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और चौराहों पर उनके पोस्टर चस्पा किए जाने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों पर अमल की कवायद शुरू हो गई है। उन स्थानों को चिन्हित किया जा रहा है जहां पोस्टर चस्पा किए जाने हैं। मुख्यमंत्री ने बीते बृहस्पतिवार को महिलाओं, लड़कियों और बच्चियों से छेड़खानी, दुर्व्यवहार, अपराध, यौन अपराध करने वालों के प्रति सख्त कार्रवाई करने और उनके पोस्टर चौराहों पर लगाने के निर्देश दिए थे। पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी के मुताबिक गृह विभाग के साथ बैठक के बाद इसके दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी कह चुके हैं कि महिलाओं के प्रति अपराध करने वालों के संबंध में विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा रही है। इसका प्रभावी क्रियान्वयन कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें: गरीबी रेखा से नीचे रह रहे बेरोजगार युवाओं को सिलाई कढ़ाई मशीन देगी सरकार



Advertisement