UP Weasther Forcast Update: मौसम विभाग की चेतावनी, 24, 25 व 26 सितंबर को इन जिलों में होगी भारी बारिश

वाराणसी. मौसम विभाग ने आने वाले तीन से चार दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत यूपी के कई जिलों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग की वेबसाइट के मुताबिक 24 व 25 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में बारिश की ज्यादा संभावना है। उधर पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को कई जगह बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की घटना हुई। आजमगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई।

 

बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा के तट पर कम दबाव का क्षेत्र बने रहने के चलते उधर से आने वाली नम हवाएं पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत यूपी में मौसम पर असर डाल रही हैं, जिसके चलते कहीं बारिश तो कहीं गरज चमक के साथ छींटे पड़ रहे हैंं। हालांकि बारिश के चलते पिछले तीन चार दिनों से जारी उमस भरी गर्मी से निजात मिली है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार 23 सितंबर को इलाहाबाद, चित्रकूट और महोबा में भारी बारिश की प्रबल संभावना है। इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई जिलों में गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

 

इसी तरह 24 सितंबर को महाराजगंज, कुशीनगर, वाराणसी, भदेही, इलाहाबाद, बांदा, महोबा, झांसी और ललितपुर में भारी बारिश हो सकती है। जबकि 25 सितंबर को बस्ती, महाराजगंज, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बलिया, बनारस, भदोही जौनपुर, मऊ, बहराइच व बलरामपुर तो 26 सितंबर को पूर्वानुमान है कि महाराजगंज, देवरिया, गोरखपुर और कुशीनगर में बादल झूमकर बरसेंगे।

 

उधर मंगलवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, आजमगढ़, चंदौली समेत जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हुई। इस दौरान कई जगह वज्रपात भी हुआ। आजमगढ़ मवेशी चराने गए रौनापार थानाक्षेत्र के देवारा इस्माइलपुर निवासी 25 वर्ष के प्रमोद यादव और भीम यादव (55 वर्ष) की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई।



Advertisement