UP Weather Forecast यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

वाराणसी. उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश सब डिवीजन के जिलों में भार बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। अगले तीन दिनों तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा। 27 सितंबर से मौसम साफ होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

 

बंगाल की खाड़ी में पहुंचने के बाद बड़े क्षेत्र में लो प्रेशर एरिया डेवेलप होने के बाद पहले से बने बंगाल की खाड़ी व ओडिशा के तटों के पास पहले से बने माॅनसूनी सिस्टम के मिलने से यह लो प्रेशर और मजबूत हो गया, जिसके चलते देश के पूर्वी और मध्य भागों में बारिश के आसार बने हुए है। लो प्रेशर के मजबूत होेने से देश के कई हिस्सों के साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में भारी बारिश का अनुमान है।

 

मौसम विभाग की ओर से पूर्वी उत्तर प्रदेश सबडिविजन के जिलों के लिये 24 सितंबरी को रेड अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिनों तक कुछ इसी तरह की स्थिति बनी रह सकती है। 25 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में ऑरेंज अलर्ट तो 26 को यलो अलर्ट जारी है। हालांकि 27 से मौसम साफ होने की संभावना जतायी गयी है। इस बीच बारिश और बूंदाबांदी के चलते तापमान में काफी गिरावट आयी है और मौसम ठंडा हो गया है।

 

मौस्म विभाग के मुताबिक 24 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मिर्जापुर, गोरखपुर, चंदौली, भदोही, इलाहाबाद, के साथ ही चित्रकूट और बांदा में बारिश की संभावना सबसे अधिक है। इसके अलावा 25सितंबर को गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संतकबीर नगर, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, आजमगढ़, वाराणसी, जौनपुर, मिर्जापुर, मऊ, अंबेडकर नगर, बलरामपुर श्रावस्ती में भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की प्रबल संभावना है। इसी तरह 26सितंबर को महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर और संतकबीर नगर में भारी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और वज्रपात की संभावना है।



Advertisement