UP Weather Update : यूपी में अगले 24 घंटे में तेज मानसूनी हवाओं के आसार, कई शहरों में होगी भारी बारिश

कानपुर. मौसम विभाग द्वारा अगले चार दिन तक पूर्वी उतर प्रदेश समेत देश के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसी तरह निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से अगले 24 घंटे के दौरान नई मानसूनी हवा चल सकती हैं। इस कारण मानसून के इस बार अपने अनुमानित समय से 15-20 दिन देरी से लौटने के आसार बन रहे हैं। आमतौर पर मानसून 10 सितंबर के आसपास तक वापस हो जाता है।

स्थानीय चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडे के अनुसार देश भर पर बने मानसूनी सिस्टम बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने के साथ ही इसके पास ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार यह सिस्टम अगले 24 घंटों में और प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा जम्मू- कश्मीर के ऊपर एक चक्रवाती सिस्टम विकसित हुआ है। यह लंबे समय बाद देखा जा रहा है। इस बीच उतरी अफगानिस्तान पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। जिसका असर उत्तर भारत में विभिन्न क्षेत्रों में पड़ेगा।

आकाशीय बिजली से 12 की मौत, आठ झुलसे

पूर्वांचल में रविवार को आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत हो गई। मीरजापुर और वाराणसी में तीन-तीन, जौनपुर, चंदौली व भदोही में दो-दो व्यक्ति की जान चली गई। साथ ही 10 पशु मरे और आठ लोग झुलस गए। झुलसे लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उनका इलाज जारी है।

जानें किसकी मौत और कौन घायल

वाराणसी के रोहनिया थाना क्षेत्र के जफराबाद गांव में दिलीप (15) व नन्हकू (10) और लोहता के खेवसीपुर में विजय पटेल (51) की आकाशीय बिजली से मौत हो गई। जौनपुर के मडियाहूं के ककराही में मनीषा सिंह (32) व चकईपुर गांव में सुनील सरोज (28) की मौत हो गई। साथ ही रामपुर में चपेट में आने से तीन लोग झुलस गए। भदोही के गोपीगंज थाना क्षेत्र के हरदेवपुर गांव में विनोद कुमार पांडेय (27) व औराई क्षेत्र के लक्ष्मणिया गांव में मनीष सरोज (15) की जान चली गई। मीरजापुर के मडि़हान थाना क्षेत्र के मलुआ गांव निवासी सुरसत्ती देवी (45) व सोनम (10) की आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत हो गई। इसी थाना क्षेत्र के केकवा जंगल में पहिती गांव निवासी संजय कुमार उर्फ बुल्ला की पत्नी लक्ष्मीना की (30) वबरगवां के खैरटिया में 10 मवेशियों की मौत और दो बालिकाएं झुलस गईं। वहीं, चंदौली में अलीनगर थाना क्षेत्र के छोटू सराय के रहने वाले राजन यादव (23) और परोरवां के विजय पाल की भी जान चली गई। इसके अलावा सोनभद्र में भी तीन लोग आकाशीय बिजली से झुलस गए।



Advertisement