Weather Update: सितंबर में पड़ रही मई जैसी गर्मी, जानें कब से पड़ेगी ठंड

मेरठ. एक तरफ तो लोग कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मौसम ने भी लोगों की बेचैनी को बढ़ा दिया है। सितंबर का महीना आधा बीतने को है और गर्मी ने मई जैसे तेवर दिखाए हुए हैं। हालात यह है कि सितंबर में तापमान 36 डिग्री पर है। जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है। आज रविवार की सुबह उमस भरी गर्मी के साथ हुई। रात में भी तापमान में बढ़ोतरी रही। हालांकि आसमान साफ होने के साथ ही दिनभर उमस बनी रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- रैपिड एक्शन फोर्स के 44 जवान कोरोना संक्रमित, बढ़ा कम्युनिटी स्प्रेड का खतरा

मौसम विभाग ने बीती शुक्रवार के बाद शनिवार को भी बारिश के होने की संभावना जताई थी। लेकिन मौसम विभाग की संभावनाओं पर आसमान में साफ बादलों ने पानी फेर दिया। साफ आसमान पर तेज धूप के कारण सिर्फ गर्मी और उमस ने ही परेशान किया। इस बार लगभग पूरे हफ्ते ही मौसम का मिजाज बदला रहा और गर्मी ने परेशान किया। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार सितंबर माह में भी बारिश की उम्‍मीद जताई गई थी। रात के तापमान में भी तेजी दर्ज की गई।

रविवार को गर्मी का अहसास हुआ और सूरज की चमक के साथ उमस ने भी परेशान किया। गुरुवार, बुधवार व मंगलवार को भी गर्मी ने तेवर दिखाए थे, लेकिन बाद में तेज सूरज ने मायूस कर दिया। गत रविवार को हल्‍के बादलों के बनने से संभवत: बारिश देखने को मिले। शनिवार को दिन की शुरुआत तो तेज धूप के साथ हुई थी। हालांकि दिन निकलते निकलते मेरठ शहर के कुछ हिस्‍सों में बारिश हुई थी और कुछ जगहों पर धूप की बरकरार रही।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार सितंबर माह में कम ही बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के डाॅ. एन सुभाष ने बताया कि अभी मौसम ऐसे ही गर्मी के बने रहने के आसार है। मौसम में गर्मी की नमी 25 सितंबर के बाद ही कम होगी।

यह भी पढ़ें- परीक्षा के दौरान छात्राएं शरीर पर ऐसी-ऐसी जगह लिखकर लाई नकल कि फटी रह गई जांच टीम की आंखें



Advertisement