नवरात्रि पर फिर से पटरी पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, नवरात्र का खाना, 10 लाख बीमा सहित यात्रियों को मिलेगी इन चीजों की सुविधा

लखनऊ. नवरात्रि यानी कि आज से करीब सात महीने बाद तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) का संचालन दोबारा शुरू हो रहा है। आईआरसीटीसी नेकहा कि 17 अक्टूबर से तेजस ट्रेन की सेवा शुरू कर दी जाएगी। लखनऊ से नई दिल्ली और अहमदाबाद से मुंबई मार्गों पर ट्रेन का संचालन दोबारा शुरू होगा। कोरोना आपदा और त्योहार को देखते हुए यात्रियों की यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। नवरात्र को देखते हुए ट्रेन में व्रत वाला खाना मिलेगा। वहीं ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसके लिए यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा।

मास्क का प्रयोग अनिवार्य

तेजस एक्सप्रेस सात महीने बाद बहाल हो रही है। ऐसे में कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सिस्टम में कुछ बदलाव किए गए हैं ताकि यात्रा के बीच किसी को परेशान न हो। आईआरसीटीसी की तरफ से कहा गया कि यात्रियों के ट्रेन में सवार होने से पहले उनके शरीर के तापमान की जांच भी की जाएगी। सभी यात्रियों को कोविड-19 बचाव किट्टी दी जाएगी। इस किट में सैनिटाइजर, मास्क और दस्ताने मौजूद होंगे। ट्रेन के सभी डिब्बों को नियमित तौर पर स्वच्छ किया जाएगा। यात्रियों और कर्मचारियों के लिए मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

- यात्रा के दौरान थोड़ी थोडी देर में हैंडल से लेकर अन्य जगह होगा सैनिटाइजेशन
- ट्रेन में 24 से 25 सेंटीग्रेड रखा जाएगा एसी का तापमान
- यात्रियों को मिलेगा 10 लाख का रेल यात्रा बीमा
- ट्रेन में कुल सिटिंग कैपेसिटी के मुकाबले 60 फीसदी सीटें ही बुक होगी
- यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा
- ट्रेन जाने से पहले सैनिटाइजेशन, फॉगिंग होगी
- ट्रेन 17 अक्टूबर यानी नवरात्र के पहले दिन शुरू हो रही है इसलिए व्रत में खाने वाला खाना भी दिया जाएगा
- सभी को पैक्ड फ़ूड और आरओ का पानी मिलेगा
- यात्री को ट्रेन के एक घंटे से अधिक लेट होने पर 100 रुपये और दो घंटे से अधिक देरी पर मिलेगा 250 रुपये

ये भी पढ़ें: 16 लाख कर्मचारियों को योगी सरकार का तोहफा, त्योहार पर मिलेगा 'स्पेशल फेस्टिवल पैकेज'



Advertisement