1 नवंबर से बदल जाएंगे बैंक के चार्ज, गैस सिलिंडर बुकिंग और ट्रेन टाइम टेबल समेत ये छह नियम

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. एक दिन बाद नवंबर का महीना शुरू होगा। कैलेंडर में सिर्फ तारीख ही नहीं बदलेगी, बल्कि और भी बहुत कुछ बल जाएगा। कई नए दियम लागू होंगे जो आपकी रोजमर्रा की जरूरतों से सीधे जुड़े होंगे। इनमें से कई नियम आपकी जेब पर असर डालेंगे तो कई पुराने नियमों की जगह पर नए नियम अपनाने होंगे। ऐसे में इन नियमों को जान लेना जरूरी है वर्ना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

 

ओटीपी से मिलेगा एलपीजी सिलिंडर

घेरेलू रसोई गैस यानि एलपीजी सिलिंडर की बुकिंग के नियमों में बदलाव कर दिये गए हैं। ये नियम एक नवंबर से लागू हो जाएंगे। अब एलपीजी गैस बुकिंग के बाद उपभोक्ता के मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। डिलिवरी ब्वाय को ओटीपी बताना होगा। ओटीपी का सिस्टम से मिलान करने के बाद ही सिलिंडर की डिलिवरी मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- ध्यान दें, रसोई गैस सिलिंडर बुकिंग का नंबर बदल गया है, अब इस नंबर पर होगी बुकिंग

 

सिलिंडर बुकिंग का नंबर बदला

इंडेन गैस (Indane Gas Booking Number) उपभोक्ताओं के लिये यह सूचना बेहद जरूरी है। इंडेन गैस ने अपने आईवीआरएस (Intractive Voice Responce System) में एक नवंबर से बदलाव कर दिया है। इंडेन के एलपीजी सिलिंडर की बुकिंग अब पुराने नंबर 8726024365पर नहीं होगी। इसके लिये कंपनी ने नया नंबर 7718955555 (Indane LPG Cylinder Booking Number) जारी किया है। एक नवंबर से इसी नंबर पर रसोई गैस की बुकिंग होगी। इसपर काॅल या एसएमएस से भी सिलिंडर बुक किये जा सकेंगे।


गैंस सिलिंडर की कीमतें होगा बदलाव

गैस डिलिवरी के लिये ओटीपी सिस्टम और इंडेन गैस बुकिंग के लिये नया मोबाइल नंबर जारी होने के अलावा एलपीजी सिलिंडरों के दाम में भी एक नवंबर से बदलाव होगा। सरकारी तेल कंपनियां हर माह की पहली तारीख को एलपीजी सिलंडर की कीमतें तय करती हैं। ऐसे में कीमतें बढ़ती हैं या कम होती हैं यह एक नवंबर को पता चलेगा। अक्टूबर के महीने में काॅमर्शियल सिलिंडरों की कीमतें बढ़ी थीं।


इन बैंकों में पैसा जमा करने पर लगेगा चार्ज

एक नवंबर से कई बैंकों के नया ट्रांजेक्शन चार्ज शुरू होगा। इन बैंकों में उपभोक्ताओं को पैसा जमा करने और निकालने के लिये अब चार्ज देना होगा। बैंक ऑफ बड़ौदा में इसकी शुरुआत हो चुकी है। तो अगले महीने से अगर आप बैंक द्वारा तय सीमा से अधिक बैंकिंग करते हैं तो उसके लिये आपको फीस देनी होगी। एक नवंबर से ग्राहक अगर अपने लोन खाते से महीने में तीन बार से ज्यादा पैसा निकालते हैं तो उन्हें 150 रुपये फीस देनी होगी। बचत खाताधारकों के लिये जमा करने की लिमिट एक महीने में तीन बार तय कर दी गई है। चौथी बार पैसा जमा करने पर 40 रुपये शुल्क देना होगा। हालांकि जनधन खाताधारकों चाहे जितनी बार पैसे जमा करें उन्हें कोई फीस नहीं देनी होगी, पर पैसे निकालने पर उन्हें भी 100 रुपये चार्ज देना होगा।


एसबीआई खाताधारकों को झटका

उधर एक नवंबर से स्टेट बैंक इंडिया भी अपने खाताधारकों को बड़ा झटका देने की तैयारी में है। एक नवंबर से एसबीआई अपने सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज में कटौती करने वाली है। अब एक नवंबर से जिन सेविंग्स अकाउंट में एक लाख रुपये तक की रकम जमा है उसपर सिर्फ 3.25 फीसद ब्याज दर चलेगी।

 

बदल जाएगा ट्रेनों का टाइम टेबल

एक नवंबर से देश भर की ट्रेनों का टाइम टेबल बदल जाएगा। ट्रेनों के टाइम टेबल में यह बदलाव पहले एक अक्टूबर से ही होने वाला था, लेकिन कुछ वजहों से इसे आगे बढ़ाया गया। अब एक नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल लागू हो जाएगा। इस बदलाव के बाद इंडियन रेलवे की 13000 पैसेंजर ट्रेनों और करीब 30 राजधानी एक्सप्रेस के टाइम बदले जाएंगे। 7 हजार मालगाड़ियों के समय में भी बदलाव हो जाएगा।



Advertisement