त्योहार के सीजन में 200 से ज्यादा नई ट्रेनें चलाएगा रेलवे, नवरात्रि, दीवाली, छठ के मद्देनजर चलेंगी विशेष ट्रेनें

लखनऊ. त्योहारों का सीजन शुरू ही होने वाला है। इस दौरान यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए रेलवे ने तैयारी कर ली है। नवरात्रि (Navratri), दीवाली (Diwali) व छठ पर यात्री अपने-अपने घर पहुंच सके इसलिए लिए रेलवे 15 अक्टूबर से 30 नवम्बर तक के लिए विशेष ट्रेनें चलाने जा रहा है। लॉकडाउन के चलते कोरोना के कारण कई ट्रेनें इन दिनों बंद चल रही है। ऐसे में मुंबई, पंजाब जैसे राज्यों में कई लोग यूपी के हैं, जो त्योहारों में अपने घर आना चाहते हैं, लेकिन ट्रेनों की कमी के कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अब रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव ने त्‍योहारी सीजन में हर व्‍यस्‍त रूट्स पर एक से दो क्‍लोन ट्रेनें चलाने की बात कही हैं। उन्‍होंने बताया कि रेलवे ने अभी 40 क्‍लोन ट्रेनें ही चलाई हैं, जिनमें औसतन 60 फीसदी सीटें रिजर्व हो रही हैं। सभी डीआरएम को निर्देश दिए गए हैं कि वे राज्‍यों से बताचीत कर डिमांड की जानकारी जुटाएं।

उन्होंने बताया कि त्‍योहारी सीजन में रेलवे 200 से ज्‍यादा फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा। वहीं, जरूरत पड़ने पर व ज्‍यादा मांग पर स्‍पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। इस दौरान उन्होंने बताया कि रेलवे हर दिन आकलन करता है कि किन रूट्स पर वेटिंग लिस्ट तीन से चार दिन लंबी है। इसके बाद जिन रूट्स पर वेटिंग लंबी होती है, वहां एक क्लोन ट्रेन चला दी जाती है। अगर पहली क्लोन ट्रेन भर जाती है तो तुरंत दूसरी क्लोन ट्रेन चला दी जाती है।



Advertisement