सिर्फ 250 रुपये में खुलवाएं इस योजना में खाता, 21 साल बाद मिलेंगे 64 लाख रुपये

उन्नाव. सुकन्या समृद्धि योजना(SSY) आम लोगों को छोटी बचत में बड़ी पूंजी दे रहा है। केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज मिलता है। इस योजना के अंतर्गत 1 से 10 साल तक की बेटियों के लिए खाता खोला जा सकता है। जिसमें न्यूनतम ₹250 से लेकर अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। एस एस वाई योजना उन लोगों के लिए काफी लाभदायक है। जिनकी आमदनी काफी कम होती है। इस योजना के अंतर्गत अधिकतम राशि जमा कर ₹64 लाख तक की राशि प्राप्त की जा सकती है।

 

एस एस वाई योजना में जमा करने की शर्तें

सुकन्या समृद्धि योजना की खासियत है कि इसमें केवल 14 साल तक रुपए जमा करना पड़ता है। 18 साल की उम्र में आवश्यकता पड़ने पर माता-पिता 50% की राशि निकाल भी सकते हैं । वही बेटी की 21 साल की आयु पूरी होने पर परिपक्वता मूल्य (मैच्योरिटी) की रकम मिलती है। आज की तारीख में केंद्र सरकार उपरोक्त योजना में 7.6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दे रही है। सबसेे बड़ी उपलब्धि है कि सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम ढाई सौ रुपए जमा किया जा सकता है। जमा करने की अधिकतम राशि डेढ़ लाख रुपए हैं।

योजना के अंतर्गत उम्र सीमा

एस एस वाई योजना के अंतर्गत बेटी की 1 साल से लेकर 10 साल के बीच रखी गई है। योजना की खासियत है की इसमें ब्याज दर को तिमाही रिवाइज किया जाता है। एस एस वाई योजना में निवेश करने वाले को 80 सी के अंतर्गत इनकम टैक्स में छूट प्रदान की जाती है। इसके साथ ही 18 साल की उम्र में 50% धनराशि निकालने की भी सुविधा इस योजना में दी जा रही है।

 

योजना अंतर्गत लगने वाले जरूरी डॉक्यूमेंट

एस एस वाई योजना में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस से संपर्क करना पड़ेगा। योजना के अंतर्गत लगने वाले डॉक्यूमेंट में जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार, तीन फोटो की आवश्यकता पड़ती है।



Advertisement