बदलेगा आधार कार्ड, एटीएम की तरह होगा, सिर्फ 50 रुपये में बनवाया जा सकेगा

लखनऊ. जल्द ही आपका आधार कार्ड बदलने वाला है। यानि कि आपके पुराने आधार कार्ड की जगह एक नया Adhaar Card लेगा। नया आधार कार्ड एटीएम कार्ड (Adhaar Card Look Like ATM) की तरह दिखेगा और इसे महज 50 रुपये की कीमत देकर बनवाया जा सकेगा। कागज का आधार कार्ड अब बीते समय की बात होगी, उसकी जगह लेगा प्लास्टिक का एटीएम जैसा कार्ड, जो आपके पर्स में भी आसानी से समा सकेगा। नए कार्ड के बारे में आधार कार्ड बनाने वाली संस्था UIDAI ने ट्वीट कर इसकी जानकारी भी दी है।


कैसा होगा नया आधार कार्ड

नए आधार कार्ड के लिये आपको फिर से कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि आप पहले से बने हुए अपने आधार कार्ड को ही नए कार्ड में बदल सकेंगे। UIDAI ने कुछ बदलाव करते हुए अब आधार कार्ड को प्लास्टिक के एटीएम फाॅर्मेट पर प्रिंट कराने की इजाजत दे दी है। युआईडीएआई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए बताया है... आप अपने आधार कार्ड को पीवीसी कार्ड पर प्रिंट करा सकते हैं। यह टिकाऊ है, दिखने में आकर्षक है और सबसे लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। इसके सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट होगा।

 

नए कार्ड के लिये देने होंगे 50 रुपये

एटीएम जैसा आधार कार्ड यानि पाॅली विनाइल क्लोराइड कार्ड जिसे पीवीसी कार्ड भी कहते हैं उसे पाने के लिये आपको 50 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इस कार्ड पर अपना आधार कार्ड प्रिंट कराने का शुल्क युआईडीएआई ने 50 रुपये रखा है। इस कार्ड की खूबी ये है कि यह कागज के कार्ड से ज्यादा सुरक्षित है।


कैसे बनेगा

एटीएम जैसा आधार कार्ड बनवाने के लिये आपको आधार इनरोलमेंट (Adhaar Enrolment) या अपडेट (Adhaar Update) कराने वालों की लाइन में लगने की जरूरत नहीं। यह काम आप आधार की वेबसाइट (Adhaar Website) पर जाकर कर सकते हैं। यहां आपको दिये गए सेक्शंस में मांगी गई जानकारियां भरने के बाद ओटीपी मिलेगा, जिसे सबमिट करने के बाद आप पेमेंट कर अपना एटीएम जैसा आधार कार्ड सीधे घर पर होम डिलिवरी के जरिये पा सकेंगे।

 

ऐसे बनवाएं एटीएम जैसा आधार कार्ड

यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं

'My Aadhaar' सेक्शन में जाकर 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करें

अपने आधार कार्ड का 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी (EID) डालें

सिक्योरिटी कोड या कैप्चा भरकर, Send OTP पर क्लिक करें

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा ओटीपी

ओटीपी को दिये गए बाॅक्स में भरकर सबमिट करें

ओटीपी डालने के बाद आप अपना आधार पीवीसी कार्ड कंप्यूटर स्क्रीन पर देख सकेंगे

प्रीव्यू के बाद पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक कर उसे पूरा करें

पीवीसी आधार कार्ड की फीस 50 रुपए देनी होगी

पेमेंट कंप्लीट होते ही पीवीसी कार्ड का ऑर्डर कंप्लीट हो जाएगा

इसके बाद 5 दिन में आधार प्रिंट होकर डाक विभाग में चला जाएगा

स्पीड पोस्ट के जरिये कार्ड सीधे आपके घर पहुंचेगा

 



Advertisement