यूपी में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती, 31277 पदों पर अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग पूरी, आज दिये जाएंगे नियुक्ति पत्र

लखनऊ. यूपी के परिषदीय स्कूलों की 69000 सहायक शिक्षक भर्ती में 31277 शिक्षकों के चयन की काउंसिलिंग पूरी हो चुकी है। आज चयनित अभ्यर्थिओं को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर परिषदीय विद्यालयों में 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के सापेक्ष 31661 पदों पर अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। बेसिक शिक्षा परिषद ने बीते सोमवार को 31277 अभ्यर्थियों की अनंतिम सूची जारी की और उसके बाद सभी जिलों में काउंसिलिंग कराई गई। इसमें अभ्यर्थियों के सभी शैक्षिक और प्रशिक्षण मूल अभिलेखों का भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन रिकार्ड से मिलान कराया गया।

अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

वहीं दूसरी तरफ बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय के सामने गुरुवार को दिन भर चयन सूची से बाहर होने वाले अभ्यर्थी प्रदर्शन करते रहे। इन अभ्यर्थियों ने परिषद सचिव को ज्ञापन देकर नियुक्ति देने की मांग की। इनका कहना है कि उनका गुणांक ज्यादा है फिर भी उनको सूची में शामिल नहीं किया गया है। जबकि कम गुणांक वालों को नियुक्ति दिये जा रहे हैं।

उठाई ये मांग

चयन सूची से बाहर होने वाले सभी अभ्यर्थियों की मांग है कि जिस तरह से बेसिक शिक्षा परिषद ने सामान्य, ओबीसी, एससी और एसटी के अभ्यर्थियों के चयन की संख्या घोषित की है। उसी तरह से इन वर्गों का अंतिम कटआफ अंक भी जारी किया जाए। अभ्यर्थियों के मुताबिक परिषद ने चयन में हेराफेरी की है इसलिए कटआफ अंक घोषित नहीं किया जा रहा है।



Advertisement