यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों के लिये बड़ी खबर, इस तारीख से उन्हें मिलेंगे वीडियो नोट्स, ऐसे करनी होगी तैयारी

लखनऊ. केन्द्र सरकार ने 15 अक्टूबर से देश से स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइंस को हरी झंडी तो दे दी है, लेकिन बच्चों में कोरोना संक्रमण फैलने के डर से अभिभावक अभी भी इसी असमंजस में हैं कि वह अपने जिगर के टुकड़ों को स्कूल पढ़ने के लिए कैसे भेजें। वहीं इस बीच अभिभावकों का डर और बच्चों के भविष्य को देखते हुए यूपी बोर्ड ने कोरोना पर वार का नया तरीका इजात किया है। अब यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को शिक्षा विभाग की ओर से वीडियो नोट्स की सुविधा दी जाएगी। यह नोट्स विभाग की ओर से बनाई जा रही वीडियो के आधार पर दी जाएगी। यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं यह नोट्स बोर्ड परीक्षा से पहले मददगार साबित होंगे।

ऑनलाइन वीडियो तैयार

शिक्षा विभाग की ओर से छात्र छात्राओं के लिए ऑनलाइन वीडियो तैयार किए जा रहे हैं। यह वीडियो छात्र छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बनवाए जा रहे हैं। विभाग की ओर से अब तक 163 वीडियो बनाए गए हैं जिनमें 37 वीडियो स्वयं प्रभा चैनल पर भी प्रसारित हो चुके हैं। विभाग की ओर से कक्षा दसवीं और बारहवीं से संबंधित वीडियो को विभिन्न सरकारी स्कूलों को भेजे जाएंगे। स्कूलों के माध्यम से ये वीडियो दसवीं और बारहवीं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराए जा सकेंगे।

तैयारी में होगी आसानी

विभाग का मानना है कि एक साथ सभी पाठ्यक्रम से संबंधित वीडियो के उपलब्ध होने से छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी। 15 अक्टूबर के बाद से स्कूलों की ओर से छात्र-छात्राओं के मोबाइल पर यह वीडियो सीधे भेज दिए जाएंगे। स्कूल की ओर से प्रमुख विषय जैसे अंग्रेजी हिंदी गणित विज्ञान भूगोल कॉमर्स विषय के वीडियो प्राथमिकता के तौर पर छात्र-छात्राओं को विषय वार उपलब्ध कराए जाएंगे। तीन चरण में छात्र-छात्राओं तक पहुंचने वाले यह वीडियो दिसंबर महीने तक बारी-बारी से भेजो जाने कि विभाग की ओर से योजना बनाई गई है। छात्र छात्राओं को मिलने वाली सुविधा पर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ नीरज कुमार पांडे ने कहा कि वीडियो के माध्यम से छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बेहतर हो सकेगी। नोट्स के रूप में भेजे जाने वाले यह वीडियो छात्र छात्राओं को सीधे मोबाइल पर हासिल हो सकेंगे।



Advertisement