एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए एक नवंबर से बदल रहा नियम, कोड देकर मिलेगा सिलेंडर

लखनऊ. एक नवंबर से सीएनजी सिलेंडर के होम डिलीवरी नियमों में बदलाव होने जा रहा है। उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलेंडर खरीदने के बाद ओटीपी बताना होगा, तभी सिलेंडर उन्हें मिलेगा। दरअसल, तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की चोरी रोकने के लिए नया नियम बनाया है। अब एलपीजी सिलेंडर बुक करने वाले उपभोक्‍ताओं को घर पर सिलेंडर की डिलीवरी लेने से पहले वन-टाइम पासवर्ड बताना अनिवार्य होगा। सिलेंडर की बुकिंग ओटीपी के जरिये होगी। एक बार ओटीपी नंबर देने के बाद उपभोक्ताओं को सिलेंडर दिया जाएगा।

100 स्मार्ट शहरों में किया जाएगा लागू

इस नियम को शुरुआती दौर में देश के 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा। जिन ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी की जाएगी, उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक कोड भेजा जाएगा। जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए घर पर मिलेगा, तब ये ओटीपी आपको डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा। एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद ही ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी।

मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड न होने पर भी होगी डिलीवरी

अगर किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो भी उसे सीएनजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी हो सकती है। इसके लिए डिलीवरी पर्सन एक एप के जरिये इसे रियल टाइम अपडेट भी कर पाएगा और कोड जनरेट करेगा। इस प्रकार से ग्राहकों को कोड मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: बिना डॉक्टूमेंट्स के भी आधार मे पता होगा अपडेट, जानिये क्या है प्रोसेस



Advertisement